Sign In
  • हिंदी

दवा से नहीं बल्कि इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं अपना स्पर्म काउंट, जल्द बढ़ जाएगी पुरुषों की प्रजनन क्षमता

यदि पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो गया है तो यहां इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ डॉक्टर ऋषिकेश पाई द्वारा शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और मेल इनफर्टिलिटी का उपचार करने के लिए कुछ साइंटफिक फैक्ट्स दिए गए हैं।

Written by Atul Modi |Published : September 9, 2022 8:06 PM IST

यदि आप या आपका साथी प्रजनन समस्या से गुजर रहे हैं, तो यह जान लें कि केवल आप ही इस समस्या से पीड़ित नही हैं, आप की तरह कुछ अन्य लोग भी हैं। इनफर्टिलिटी (बांझपन) आपके सोच से भी अधिक व्यापक है। यह सिर्फ महिलाओं में ही नहीं होती है बल्कि पुरुष भी इससे प्रभावित होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, 6 शादीशुदा जोड़ों में से लगभग एक जोड़ा इनफर्टिलिटी से प्रभावित करता है। खासकर पुरुषों की बात करें तो इनमें इनफर्टिलिटी का मुख्य कारण शुक्राणुओं में कमी एक बड़ी वजह बनकर उभरा है। हालांकि स्वस्थ आहार, सप्लीमेंट डाइट और जीवनशैली में बदलाव करके शुक्राणुओं में कमी को दूर कर प्रजनन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के नेचुरल उपाय (How to Increase Sperm Count Naturally)

पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और मेल इनफर्टिलिटी का उपचार करने के लिए यहां 5 साइंटफिक फैक्ट्स दिए गए हैं:

1. रोजाना व्यायाम करे

हम सभी जानते हैं कि, व्यायाम स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकता है और प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है। जो पुरुष नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनमें वीर्य की गुणवत्ता अधिक होती है और इनफर्टिलिटी से जूझ रहे पुरुषों की तुलना में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है। हालांकि, बहुत अधिक व्यायाम न करें, क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, और टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। यदि आपके पास व्यायाम के लिए समय नहीं है लेकिन प्रजनन क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी अन्य शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने का प्रयास करें।

Also Read

More News

2. विटामिन सी का खुराक लें

आप यह जानते होंगे कि, विटामिन सी अपने शरीर में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता रखता हैं। विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट प्रजनन क्षमता में भी सुधार कर सकते हैं। विटामिन सी की पर्याप्त खुराक लेने से शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में विकास होता है। साथ ही निष्क्रिय शुक्राणु कोशिकाओं की संख्या को भी कम करता है। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि विटामिन सी की खुराक वीर्य की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकती है।

3. आराम करें और अधिक तनाव न ले

अधिक तनाव आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी को कम कर सकता है, और आपकी प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ मामलों मे अधिक तनाव और गंभीर चिंता के लिए दवाओं की आवश्यकता होती है, तो कुछ रिलैक्सेशन टेक्निक का उपयोग करके तनाव दूर कर सकते हैं। तनाव रहित जीवनशैली आत्मसात करना उतना ही सरल है, जितना कि व्यायाम करना, ध्यान लगाना, प्रकृती के बीच टहलना या परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना।

4. पर्याप्त मात्रा में जिंक का सेवन करें

जिंक एक आवश्यक खनिज है जो मछली, मांस, अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार है। जिंक की कमी के कारण शुक्राणु की खराब गुणवत्ता, कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर और पुरुष बांझपन की उच्च संभावना बढ़ सकती है। पर्याप्त मात्रा मे जिंक की खुराक लेने से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

5. विटामिन डी की पर्याप्त खुराक लें

विटामिन डी पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक है। आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का यह एक और पोषक तत्व है। विटामिन डी का एक उच्च स्तर खुराक आपके शुक्राणुओं के गतिशीलता में योगदान देता है। हालांकि, इसके प्रभाव को साबित करने के लिए कोई अध्ययन नहीं हैं।

(Inputs By: Dr Hrishikesh Pai is Consultant Gynaecologist & Infertility specialist)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on