Advertisement

पेट बार-बार खराब होता रहता है ? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे बहुत असरदार होते हैं और उनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता। इन घरेलू नुस्खों से आप फूड प्वाइजनिंग से भी बच सकते हैं।

मानसून के मौसम में पेट खराब होना आम बात होती है। अक्सर बाहर का खाना खाने पर ऐसा हो ही जाता है। अगर आपको भी बार-बार पेट खराब होने की शिकायत है तो आपको पहले घरेलू नुस्खे अपना कर देखना चाहिए। ज्यादा दवाओं उपयोग भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

कुछ घरेलू नुस्खे बहुत असरदार होते हैं और उनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता। इन घरेलू नुस्खों से आप फूड प्वाइजनिंग से भी बच सकते हैं। आइए 5 बेहद खास घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं।

तुलसी

Also Read

More News

भारतीय खान-पान में तुलसी का उपयोग बहुत खास है, यह एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। तुलसी का उपयोग फूड प्वाइजनिंग से बचाता है और पेट दर्द को भी कम करता है। तुलसी में मौजूद एंटी माइक्रोबियल तत्व पेट में परेशानी पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने का काम करता है। तुलसी की पत्तियों को साफ पानी में उबालकर ठंडा कर ले, दिन में तीन से चार बार सेवन करें।

नींबू पानी

पेट की समस्या के लिए सबसे कारगर दवा के रूप में नींबू माना जाता है। पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए भी नींबू का रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। अब अगर पेट खराब हो चुका है तो फिर नींबू पानी बनाकर पीना चाहिए। नींबू-पानी में चुटकी भर नमक और चीनी भी मिला सकते हैं यह फूड प्वाइजनिंक के असर को कम करता है।

लहसुन

लहसुन का उपयोग एंटी बैक्टेरियल के तौर पर किया जाता है, यह एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण से भी भरपूर होता है। अगर किसी को डायरिया हो और पेट में दर्द लगातार हो तो लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। कच्ची लहसुन की एक या दो कली खाकर पानी पीना चाहिए। जरूरत से ज्यादा लहसुन खाने से बचना चाहिए, यह नुकसानदायक हो सकता है।

शहद

पेट व पाचनतंत्र के लिए नेचुरल शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। शहद में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं। मानसून के मौसम में शहद का रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं। कब्ज व अपच की समस्या को यह बहुत जल्द ठीक करता है। एक से तीन चम्मच शहद का इस्तेमाल एक दिन में किया जा सकता है।

एप्पल विनेगर

एप्पल विनेगर में एक खास तरह का एसिड होता है जो पेट की जलन को कम करता है। गर्म पानी में एक या दो चम्मच एप्पल विनेगर मिलाकर पीना चाहिए। इसका सेवन अगर खाने से पहले किया जाता है तो ज्यादा फायदेमंद होता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on