Sign In
  • हिंदी

आपकी डेली की ये 5 गलतियां बनाती हैं आपको बीमार! जानें कौन सी गलतियों से बचना है आपके लिए जरूरी

आपकी डेली की ये 5 गलतियां बनाती हैं आपको बीमार! जानें कौन सी गलतियों से बचना है आपके लिए जरूरी
आपकी डेली की ये 5 गलतियां बनाती हैं आपको बीमार! जानें कौन सी गलतियों से बचना है आपके लिए जरूरी

ज्यादा दिनों तक इन आदतों को फॉलो करने से न सिर्फ आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है बल्कि आप पहले से ज्यादा सेहत को बिगाड़ने का काम भी करती हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : April 13, 2023 11:07 AM IST

बीमार पड़ना आपके हाथ में नहीं लेकिन हेल्दी रहना आपके हाथ में है। ये बात उन लोगों पर बिल्कुल सही बैठती है, जो अपनी फिटनेस को लेकर सतर्क रहते हैं। लेकिन हेल्दी रहने के लिए हेल्दी आदतों को फॉलो करना जरूरी है हालांकि मौजूदा वक्त में लोग हेल्दी के बजाए अनहेल्दी आदतों का शिकार हो जाते हैं, जो उन्हें बीमार बनाने का काम करता है। ज्यादा दिनों तक इन आदतों को फॉलो करने से न सिर्फ आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है बल्कि आप पहले से ज्यादा सेहत को बिगाड़ने का काम भी करती हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसी 5 आदतों के बारे में, जो आपको बीमार बनाने का काम करती हैं।

सेहत बिगाड़ती हैं आपकी ये 5 आदतें

1-बिना भूख के भोजन करना

वक्त पर भोजन करना एक हेल्दी आदत है लेकिन कई बार आपको तय समय पर भूख नहीं लगती है तो आपके लिए खाना पचाना मुश्किल हो सकता है। दरअसल वक्त पर भूख न लगने से आप दूसरी चीजें खाना शुरू कर देते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को बिगाड़नेका काम करते हैं। इसलिए समय पर खाना खाएं और भूख न लगे तो बेवजह खाना न खाएं।

2-देर रात तक सोना

ऑफिस का काम या फिर घर के रिश्तों का तनाव आपके लिए रात को सोना मुश्किल बनाता है। जब नींद नहीं आती है तो आप फोन से चिपक जाते हैं और सारी रात स्क्रीन को ऊपर-नीचे करते ही बीत जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में आपके खाना पचाने की क्षमता खराब हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसलिए देर रात तक सोने की अपनी आदत को बदलें।

Also Read

More News

3-रात 9 बजे के बाद भोजन

ज्यादातर कामकाजी लोग अपने जरूरी काम निपटाने के बाद ही खाना खाने बैठते हैं और इस चक्कर में 11 तक बज जाते हैं। इतनी देर से भोजन करने पर आपके मेटाबॉलिज्म पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है और आप डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्ऱॉल जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए देर रात को खाने की आदत को बदल दीजिए।

4-मल्टी-टास्किंग

एक बार में एक से ज्यादा काम को निपटाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे न सिर्फ आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं इससे आपका स्ट्रेस लेवल भी हाई हो जाता है और आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं।

5-ओवर-एक्सरसाइजिंग

हेल्दी और फिट रहना जरूरी है, जिसके लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज आपको बीमार बनाने का काम करती है। आपको समझना चाहिए कि आपका शरीर थकता है और थका हुए शरीर को पर्याप्त आराम न दिया जाए तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on