• हिंदी

इंफेक्शन से बचना है तो अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

इंफेक्शन से बचना है तो अपनाएं ये 5 कारगर उपाय
5 खास तरह के उपाय जो आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं। © Shutterstock

बीमारियों से बचना और हेल्दी रहना तभी संभव है जब आप इंफेक्शन से बचकर रहते हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 18, 2020 4:36 PM IST

ज्यादातर बीमारियों का कारण इंफेक्शन ही होता है। बरसास के मौसम में सबसे ज्यादा लोग इंफेक्शन की वजह से ही बीमार पड़ते हैं। इस मौसम में इंफेक्शन बहुत आसानी से फैलता है। बैक्टीरिया और फंगल दोनों तरह के इंफेक्शन की संभावना बरसात में ज्यादा होती है।

बीमारियों से बचना और हेल्दी रहना तभी संभव है जब आप इंफेक्शन से बचकर रहते हैं। अगर आप इंफेक्शन से बचाव कर ले जाते हैं तो आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से अपने आपको बचा पाते हैं। आइए जाते हैं 5 खास तरह के उपाय जो आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं।

बैक्टीरिया इंफेक्शन से कैसे बचें 

शरीर को सबसे ज्यादा खतरा बैक्टीरिया से होता है। ऐसा नहीं है कि बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसान दायक ही होते हैं कुछ बैक्टीरिया हेल्थ के लिए लाभदायक भी होते हैं। खुद का साफ-सुथरा रखें ताकि बैक्टीरिया आपको प्रभावित न करें। इसलिए नियमित तौर पर स्नान करें, गरम पानी का प्रयोग करें और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर साफ रखें।

Also Read

More News

फंगल इंफेक्शन बचाव कैसे करें 

बदलते मौसम के साथ स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। गर्मी में तो धूप और प्रदूषण के कारण आपको कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है फंगल इंफेक्शन। फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए नमी की समस्या को दूर करें। कपड़े सूखे हुए पहने और कमरे में नमी न हो।

पानी पर दे ध्यान 

स्टोर करके रखे गए पानी में बैक्टीरिया अधि‍क होते हैं इसलिए पानी की शुद्धता पर खास ध्यान दें। शुद्ध और साफ पानी पिएं, पानी को उबालकर पीना और भी बेहतर होगा।

साफ-सफाई 

गंदगी, बैक्टीरिया पैदा करती है। इसलिए स्वच्छता बनाए रखें, अपने आसपास पानी न ठहरने दें, मच्छरों को दूर रखें और अपनी त्वचा की सुरक्षा करें।

मच्छर 

पानी एकत्रित होने की सारी वजहों को हटा दें। कूलर को नियमित रूप से साफ करें। पानी जमा करने के इस्तेमाल में आने वाले ड्रम, टंकी आदि को हमेशा ढंककर रखें। मच्छर आपके स्वास्थ्य के सबसे बड़े दुश्मन हैं अत: मच्छरों के दंश से बचने के लिए मच्छररोधी मलहम या फिर मच्छरदानी का प्रयोग करें और शरीर को ढंककर रखें।

पेट में कीड़े या स्टमक इंफेक्शन में ऐसी रखें अपनी डायट, मिलेगा आराम.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचने के लिए प्राइवेट पार्ट की ऐसे करें सफाई, जानें कारण और इलाज.

बच्चों के कान में हो इंफेक्शन तो अपनाएं ये 4 टिप्स.