Sign In
  • हिंदी

बारिश में बढ़ जाता है डेंगू बुखार का प्रकोप, घर पर करें ये 4 उपाय-आसपास भी नहीं फटकेंगे डेंगू वाले मच्छर

किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाए तो इससे तेज बुखार के साथ गंभीर जोड़ों में दर्द के साथ अन्य लक्षण पैदा हो सकते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कई तरह की सावधानियों को बरतने की जरूरत है.

Written by Atul Modi |Published : September 24, 2022 1:54 PM IST

हर दिन खबरों में डेंगू बुखार के फैलने की बात सामने आ रही है. जमे हुए पानी में पैदा हुए मच्छरों से फैलने वाले डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है. इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा दो गुना बढ़ जाता है. मलेरिया, चिकनगुनिया के साथ डेंगू का बुखार तेजी से बढ़ जाता है. जिससे लोगों की जान तक जा सकती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू बुखार एडीज मच्छर के काटने से होता है. जिसके चलते इम्युनिटी बिलकुल कमजोर हो जाती है और प्लेटलेट्स में कमी होने लगती है. अगर समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे जान तक गवानी पड़ सकती है. ऐसे में लोगों को इसके प्रति सावधानी बरतने और इससे बचाव के उपाय करने की नसीहत दी जाती है.

डेंगू से बचाव के उपाय - (Dengue Mosquito Prevention at Home)

1. साफ-सफाई का रखें ख्याल

मच्छर सबसे ज्यादा ठहरे हुए पानी या फिर नमी वाली जगहों पर अंडे देते हैं. इसलिए घर या आस-पास के क्षेत्रों में पानी को न इकट्ठा करें. इसके अलावा कूड़ेदान को ढककर रखें. डेंगू को रोकने के लिए साफ़ सफाई रखना बेहद जरूरी है.

2. न काट पाएं मच्छर

खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. इसके लिए इस बात का ख्याल रखें कि म,मच्छर न काट पाएं. ऐसे में बाहर निकलते वक्त फुल बाजू के कपड़े पहनें. शरीर के हिसों को ज्यादा से ज्यादा ढकें. मच्छर के काटने से बचने के लिए दवाओं का इस्तेमाल जरुर करें. साथ ही सोते वक्त मच्‍छरदानी का इस्तेमाल करें.

Also Read

More News

3. खिड़कियों को रखें बंद

मानसून के मौसम में डेंगू बुखार के फैलने के मामले सबसे ज्यादा बढ़ते हैं. इसलिए घर को मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरों की एंट्री पर बैन लगाना जरूरी है. इसके लिए घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें.

4. घर को रखें सुरक्षित

इस बात को जरुर सुनिश्चित कर लें कि, घर साफ रहे. हर रोज नियमित रूप से सफाई करने से मच्छरों को अंडे देने की जगह नहीं मिल पाती. घर के बगीचे ओर छत को साफ़ रखना ना भूलें.

कुछ इस तरह की सावधानियों को बरतते हुए डेंगू बुखार से बचा जा सकता है. इसके अलावा इसके प्रति जागरूक होने भी बेहद जरूरी है.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on