• हिंदी

कोरोना वायरस ने आपके दिल को कर दिया है कमजोर बताते हैं ये 4 संकेत, जानें कहीं आपका दिल तो नहीं हुआ कमजोर

कोरोना वायरस ने आपके दिल को कर दिया है कमजोर बताते हैं ये 4 संकेत, जानें कहीं आपका दिल तो नहीं हुआ कमजोर
कोरोना वायरस ने आपके दिल को कर दिया है कमजोर बताते हैं ये 4 संकेत, जानें कहीं आपका दिल तो नहीं हुआ कमजोर

एक अध्यय़न में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस से मरने वाले 22 फीसदी रोगियों को हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 संकेत के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ये बताएंगे कि कोरोना वायरस ने आपके दिल को जकड़ लिया है।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 19, 2021 4:53 PM IST

बहुत से लेख में पहले ये बात हो चुकी है कि कोरोना वायरस (coronavirus)सांस से जुड़ी एक बीमारी है, जो हमारे शरीर पर बेहद गंभीर प्रभाव डालती है। लेकिन आप सोच भी नहीं सकते हैं कोरोना वायरस सिर्फ हमारे फेफड़ों को कमजोर नहीं कर रहा बल्कि हमारे दिल को भी कमजोर बना रहा है। जी हां, हाल ही में JAMA के एक अध्ययन में इस बारे में बताया गया है कि लगभग 78 फीसदी युवा, जो कोरोना से ठीक हुए हैं उनमें दिल से संबंधित समस्याओं के संकेत देखने को मिले हैं। इतना ही नहीं जिन लोगों को पहले से हृदय संबंधी समस्याएं थी उन्होंने कोरोना से हुई मृत्यु दर में वृद्धि का काम किया है। चीन सीडीसी द्वारा किए एक अध्यय़न में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस (coronavirus) से मरने वाले 22 फीसदी रोगियों को हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 संकेत के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ये बताएंगे कि कोरोना वायरस ने आपके दिल को जकड़ लिया है। आइए जानते हैं इन 4 संकेतों के बारे में।

बहुत ज्यादा थकान (coronavirus)

थकान, बहुत ज्यादा पसीना आना और सीने में दर्द ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें अक्सर कोरोना रोगियों (coronavirus) में देखा गया है। ये इस बात का संकेत हैं कि कोरोना ने आपके दिल को नुकसान पहुंचाया है। दरअसल जब आपके दिल रक्त प्रवाह को सही से चलाने में अधिक समय लगाता है तो वास्तव में ये थक जाता है और आपको थकान महसूस होना शुरू हो जाती है और आपको लगता है कि आपके दिल की धड़कन तेज हो गई है। यह दिल की परेशानी का एक शुरुआती संकेत है। अगर आप पहले से ही इस स्थिति से गुजर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

सीने में सूजन या फिर जलन

मौजूदा वक्त में हृदय की मांसपेशियों में सूजन कोरोना से जुड़ी एक और सामान्य हृदय जटिलता है। दिल पर वायरस (coronavirus)के सीधे हमले के कारण दिल में सूजन हो सकती है । इस स्थिति में हमारा शरीर गलत तरीके से स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला कर सकता है। हृदय की सूजन और ऐसी किसी भी समस्या के कारण हमारे हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे अंग बढ़ने लगता है और रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है। यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बहुत तेजी से कम कर सकता है। इसलिए फेफड़ों या हृदय पर अत्यधिक दबाव से भी हृदय गति रुक ​​सकती है।

Also Read

More News

सीने में दर्द (coronavirus)

सीने में दर्द और एक ऐसा लक्षण है, जो फेफड़ों के काम में कमी, सांस लेने में तकलीफ और हृदय को होने वाले नुकसान से जुड़ा हुआ है। कोरोना के मामले में ये वायरस हमारे शऱीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है जैसे हेल्दी ऑक्सीजन का दिल तक न पहुंचना, हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाना, जिसके परिणामस्वरूप सीने में दर्द हो सकता है। सीने में दर्द को दिल के दौरे का शुरुआती लक्षण माना जाता है।

POTS से पीड़ित हो सकते हैं आप

कुछ शोध में ये बात दोहराई गई है कि कोरोना (coronavirus)मरीज, विशेष रूप से ज्यादा समय तक कोरोना की चपेट में रहने वाले रोगी POTS- पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम जैसी स्थिति से गुजर सकते हैं। ये रोग तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, हृदय गति में असंतुलन पैदा करता है और ब्लड प्रेशर को असामान्य रूप से बढ़ाता है। टैचीकार्डिया में आपको चक्कर आने, रक्त संचार कम होने, धड़कन का कम हो जाना, कमजोरी रहना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।