Advertisement

Diabetes के मरीज़ को दुखी कर सकती हैं आपकी ये 5 बातें!

डायबिटीज़ के 5 मरीज़ों में से 3 किसी मानसिक समस्या से भी परेशान होते हैं।

डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्ति की मानसिक सेहत की  हमेशा अनदेखी की जाती है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज़ के मरीज़ को दोस्तों, परिवार और समाज से बेहतर मानसिक सपोर्ट मिलना चाहिए। ऐसा डायबिटीज यूके द्वारा आयोजित एक सर्वे के रिजल्ट में कहा गया, जिसके मुताबिक 5 में से 3 डायबिटीज़ के मरीज़ भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। और ये समस्याएं उनकी बीमारी से सीधे जुड़ी हुई हैं। अलग-अलग तबके, उम्र और जातियों के 8,500 लोगों में से 64 प्रतिशत का कहना है कि उनके डायबिटीज़ के कारण उन्हें अक्सर वे दुखी महसूस करते है। इसके अलावा, 33 प्रतिशत ने कहा कि डायबिटीज़ की वजह से वे उन चीजों को नहीं कर पाते जो वे करना चाहते थे। तो वहीं, 30 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे निश्चित रूप से अपनी डायबिटीज़  को कंट्रोल कर पाए हैं। यह डेटा उदासी से भरा हुआ है और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को इसके बारे में बताना चाहिए। हालांकि, हम यहां कुछ बातें लिख रहे हैं जो आपको डायबिटीज़ के मरीज़ से कहने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें तकलीफ होती है।

1.'चॉकलेट मत खाओ, आपको डायबिटीज़ है' - मधुमेह या डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को अपनी बीमारी के बारे में याद दिलाने की ज़रूरत नहीं है। और अगर आप उन्हें समझाना चाहते हैं कि उसे अपनी सेहत पर और ध्यान देना चाहिए तो बात करने का एक अच्छा तरीका ढूंढें।

2. 'रक्तदान न करें' - रक्तदान करने से आपको अच्छा लगता है क्योंकि आपको किसी की मदद करने की खुशी मिलती है। हालांकि, एक गंभीर सवाल यह है कि क्या डायबिटीज़ का मरीज़ रक्त दान कर सकता है? हां, वे तब तक कर सकते हैं अगर उनका ब्लड शुगर हेल्दी स्तर पर कंट्रोल्ड है।

Also Read

More News

3. 'आपको अपनी डायबिटीज़ के बारे में कुछ करना चाहिए': क्या आपको सचमुच अंदाज़ा है कि वह व्यक्ति कुछ भी नहीं कर रहा है? उसकी समस्या और मुश्किल मत बनाओ।

4. 'तुम इतनी बार बाथरूम क्यों जा रहे हो?': अगर आपको डायबिटीज़ के लक्षण नहीं पता है तो इंटरनेट पर पता लगाएं। बार-बार बाथरूम जाना भी डायबिटीज का लक्षण होता है और वह इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकता।

5. 'बाहर खाने नहीं जाते, कुछ भी नहीं खा पाओगे और वहां बाथरूम भी नहीं होगा।': आपका यह बहाना सबसे बुरी चीज है। मुझे पता है कि एक डायबिटीक को जंक फूड नहीं खाना चाहिए लेकिन आपकी ऐसी बातें उसे बहुत परेशान कर देंगी और उन्हें विकलांग व्यक्ति के समान महसूस कराएगी।

Read this in English.

अनुवादक: Sadhana Tiwari

चित्र स्रोत: Shutterstock Images.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on