• हिंदी

Breast Cancer Awareness Month: 18 से 25 वर्ष की लड़कियां भी हो सकती हैं ब्रेस्‍ट कैंसर की शिकार, जानिए शुरुआती लक्षण

Breast Cancer Awareness Month: 18 से 25 वर्ष की लड़कियां भी हो सकती हैं ब्रेस्‍ट कैंसर की शिकार, जानिए शुरुआती लक्षण

आमतौर से युवतियां अपने मामले में स्‍तन कैंसर (Breast Cancer) या अन्‍य किसी रोग की जांच को जरूरी नहीं समझती हैं। उन्‍हें लगता है कि ये रोग आमतौर पर प्रौढ़ उम्र की महिलाओं को ही घेरते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, स्‍तन कैंसर कम उम्र की महिलाओं को भी हो सकते हैं, समय रहते इसका निदान होने पर जीवन बचाए जा सकते हैं।

Written by Atul Modi |Published : October 9, 2021 6:50 PM IST

स्‍तन कैंसर (Breast Cancer) में स्‍तन की कोशिकाएं तेजी से विभाजित होकर बढ़ने लगती हैं। हार्मोन, पर्यावरण संबंधी कारण और आनुवांशिकी के चलते स्‍तन कैंसर का खतरा बढ़ता है। देखा गया है कि 39 साल से कम उम्र की महिलाओं में यह सबसे सामान्‍य प्रकार के कैंसर रोगों में से एक है। नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट के मुताबिक, यदि किसी व्‍यक्ति की उम्र 30 से 40 वर्ष के दौरान है, तो स्‍तन कैंसर होने का जोखिम 204 में से 1 यानी करीब 0.4% है। चूंकि युवतियां सोचती हैं कि उनको इसका खतरा नहीं है तो अक्‍सर इसका पता तब तक नहीं चल पाता जब तक कि रोग गंभीर रूप नहीं धारण कर लेता और तब यह अधिक आक्रामक बन चुका होता है। ऐसे में मरीज़ के बचने की संभावना कम होती है और रोग के दोबारा उभरने की आशंका भी बढ़ती है। इसलिए स्‍तन कैंसर के जोखिम के कारणों को जानना और शुरुआती लक्षणों की पहचान कर व्‍यक्ति का शीघ्र इलाज करने में मदद मिलती है।

स्‍तन कैंसर के जोखिम के कारक

  • यह आनुवांशिक हो सकता है, इसलिए यदि आपके परिवार में किसी नज़दीकी को स्‍तन कैंसर हो चुका है तो आपका जोखिम बढ़ जाता है
  • BRCA1 या BRCA2 जीन म्‍यूटेशन का जोखिम
  • यदि आपने 30 साल की उम्र से पहले रेडिएशन उपचार लिया हो
  • और, सबसे महत्‍वपूर्ण है हार्मोनल कारण जैसे कि मासिक धर्म की कम उम्र में शुरुआत होना, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन या बांझपन

स्‍तन कैंसर के शुरुआती लक्षण

  • यदि स्‍तन में किसी प्रकार का बदलाव या गांठ दिखे
  • यदि बगल के नीचे लिंफ नोड क्षेत्र में किसी प्रकार की सूजन हो
  • निप्‍पल में किसी भी प्रकार का बदलाव जैसे कि लाली बढ़ना, स्‍केलिंग होना या स्‍तन से दूध की बजाय अन्‍य किसी तरह का स्राव होना, स्‍तन कैंसर का लक्षण हो सकता है

लेकिन युवतियों में स्‍तन कैंसर की पहचान करना आसान नहीं होता क्‍योंकि उनके स्‍तन गठीले होते हैं और ऐसे में मैमोग्राफी से ट्यूमर को कई बार पकड़ा नहीं जा सकता। स्‍तन कैंसर से पीड़ि‍त ज्‍यादातर महिलाएं खुद ही अपने स्‍तनों में उभरने वाले असामान्‍य लक्षणों की पहचान कर पाती हैं।

यदि निम्‍न में से किसी भी प्रकार के लक्षण अपने स्‍तनों में देखें, तो तत्‍काल डॉक्‍टर से संपर्क करें:

Also Read

More News

  1. स्‍तन की त्‍वचा में किसी भी प्रकार का बदलाव
  2. निप्‍पलों में बदलाव
  3. निप्‍पलों से स्राव
  4. स्‍तन में दर्द
  5. स्‍तन का नरम महसूस होना
  6. स्‍तन में किसी प्रकार की गिल्‍टी या गांठ उभरना

स्‍तन कैंसर युवतियों में भी हो सकता है, और मौजूदा दौर में यह आम है। लेकिन नियमित रूप से जांच करवाते रहने से उनमें इस रोग का शीघ्र निदान किया जा सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि जोखिम के कारकों पर पूरी नज़र रखी जाए। यदि रोग का पता चलता है तो शीघ्र निदान से उपचार आसान हो जाता है।

(Inputs By: Dr Shalu Kakkad, Additional Director-Department of Gynecology, Fortis Escorts Hospital, Jaipur.)