Sign In
  • हिंदी

मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे: गर्मियों में क्या आप भी पीरियड्स में अपनाती हैं ये तरीके

बदलते समय के अनुसार सैनिटरी पैड में भी कई तरह के बदलाव आ रहे हैं. कोशिश करें कि जो पैड आप उपयोग कर रही हैं वो पर्यावरण के हिसाब से ठीक हो.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : May 28, 2019 10:47 AM IST

मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे हर वर्ष 28 मई को मनाया जाता है. मासिक धर्म और पीरियड्स में स्वच्छता बेहद जरूरी है. दुनियाभर में मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाने का भी यही कारण है. क्योंकि महिलाएं पीरियड्स में स्वच्छता न रखने के कारण कई गंभीर बीमारी का शिकार होती है.

गर्मियो में मेंस्ट्रुअल हाइजीन

गर्मियों का मौसम ऐसा होता है जो मेंस्ट्रुअल हाइजीन या मासिक स्वच्छता पर परेशानी देने वाला होता है. वैसे तो साल के हर महीने में मेंस्ट्रुअल हाइजीन जरूरी है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह गर्मियों में और भी जरूरी हो जाता है.

मेंस्ट्रुअल हाइजीन और सैनिटरी पैड 

गर्मियों में पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल हाइजीन ठीक रखने के लिए सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें. पीरियड्स में सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करने के साथ उसे हर 4 घंटे में बदलना न भूलें. गर्मियों में पीरियड्स आने पर शरीर की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Also Read

More News

मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल 

बदलते समय के अनुसार सैनिटरी पैड में भी कई तरह के बदलाव आ रहे हैं. कोशिश करें कि जो पैड आप उपयोग कर रही हैं वो पर्यावरण के हिसाब से ठीक हो. अगर आप मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं तो उसका उपयोग करें. मेंस्ट्रुअल कप में हाइजीन को बनाये रखना ज्यादा आसान होता है.

मानुषी छिल्लर मेंस्ट्रुअल हाइजिन के लिए जागरूकता फैलाएंगी।

Menstrual Hygiene tips in hindi

यह गलती न करें 

पीरियड्स में कुछ महिलाएं दो सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती है. ऐसा करने से बचना चाहिए. बहुत ज्यादा ब्लड निकल रहा है तो जल्दी-जल्दी पैड बदलें न की दो पैड का इस्तेमाल करें. दो पैड के इस्तेमाल से वजाइना और आस-पास की जगह में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

कैसे करें सफाई 

पीरियड्स में वजाइना के आस-पास के एरिया को ठीक से साफ रखें. मेंस्ट्रुअल हाइजीन के लिए जरूरी है कि पीरियड्स के समय वजाइना के आस-पास जरूरी सफाई रहे.

सफाई करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सफाई के लिए बाजार में उपलब्ध वजाइना क्लिनर का भी उपयोग कर सकती हैं.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on