Advertisement

खतरनाक हो सकती है शरीर के इस अंग के साथ छेड़छाड

महिलाओं में अब अपने निजी अंगों के कायाकल्प की भी इच्छा प्रबल होने लगी है पर विशेषज्ञ इसके लिए कुछ और ही सुझाव देते हैं। ©Shutterstock.

महिलाओं में अब अपने निजी अंगों के कायाकल्प की भी इच्छा प्रबल होने लगी है पर विशेषज्ञ इसके लिए कुछ और ही सुझाव देते हैं।

महिला जननांग का चिकित्सा उपचार कर वापस जवानी पाने की लिप्सा खतरनाक साबित हो सकती है।  अमेरिकी खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने Vaginal Rejuvenation treatment या वजाइनल रिजुवनेशन (योनि का कायाकल्प) चिकित्सा को नुकसानदेह बताया है।

अमेरिकी विनियामक ने पाया है कि कई कंपनियां महिला जननांग का इलाज करने से जुड़े उपकरण बाजार में ला रही हैं। ये कंपनियां रजोनिवृत्ति, पेशाब मार्ग से संबंधित असंयत और यौन-क्रिया संबंधी विकार के लक्षणों का उपचार करने का दावा करती हैं।

यह भी पढ़ें - क्‍या ग्रहण के दौरान सेक्‍स नहीं करना चाहिए ?

Also Read

More News

क्‍या है वेजनाइनल रिजुवनेशन

इस प्रकिया में लेजर का इस्तेमाल करके और अन्य ऊर्जा संबंधी उपकरणों से योनि के ऊतकों को या तो नष्ट कर देते हैं या फिर उनको नया आकार प्रदान करते हैं। जिससे योनि का आकार और सख्‍ती वापस वैसी ही पाई जाने का दावा किया जा रहा है जैसा जवानी के दिनों में था।

यह भी पढ़ेें – जानते हैं कितना नुकसानदायक है खाने के बाद नहाना ?

हो सकता है खतरा

एफडीए कमिश्नर स्कॉट गोटलीब ने कहा, "इन उत्पादों से गंभीर खतरा पैदा होता है और इस उद्देश्य से इनका उपयोग होने का कोई सबूत नहीं मिलता है। हमें बड़ी चिंता है कि महिलाओं को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।"

यह भी पढ़ें – कहीं इनफर्टिलिटी की वजह आपके घर के क्लीनिंग प्रोडक्ट तो नहीं !

हो सकती हैं ये समस्‍याएं

एफडीए ने पाया है कि इन उपकरणों के इस्तेमाल से योनि में जलन, जख्म और संभोग के समय पीड़ा का अनुभव होता है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे कई तरह के संक्रमणों का भी सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – क्‍या पर्स में कंडोम रखना ठीक होता है ?

ये है सलाह

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए यह सलाह दी गई है कि इस तरह के उपकरण या सर्जरी का इस्‍तेमाल न ही करें तो बेहतर है। इससे ज्‍यादा बेहतर है अपने शरीर की प्राकृतिक संरचना और उम्र के बदलावों को सहजता से स्‍वीकार करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on