• हिंदी

Weight Gain Diet: दुबले-पतले होने की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो केला खाने का ये तरीका तेजी से बढ़ाएगा आपका वजन

Weight Gain Diet: दुबले-पतले होने की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो केला खाने का ये तरीका तेजी से बढ़ाएगा आपका वजन

अक्सर अपने बड़ों को कहते हुए सुना होगा कि; वजन बढ़ाना है तो केले का सेवन करें। लेकिन क्या आप इसके पीछे के तथ्य को जानते हैं और केले का सेवन किस प्रकार फायदेमंद है, जानिए

Written by Atul Modi |Published : March 11, 2021 6:28 PM IST

अगर आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बनाना शेक (Banana Shake) पीने की सलाह जरूर दी गई होगी। क्योंकि केले के अंदर कैलोरी व फाइबर अधिक मात्रा में होता है इसलिए लोग अक्सर इसे वजन बढ़ाने का एक सही तरीका मानते हैं। लेकिन बहुत से लोग केले को एक वर्कआउट खत्म होने के बाद स्नैक के रूप में भी खाते हैं। यहां यह दुविधा उत्पन्न हो जाती है केला वजन बढ़ाता है या कम करता है। अगर आप भी इस दुविधा में हैं तो आपको ये आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए और पता लगाना चाहिए की क्या केला सच में वजन बढ़ाने में मदद करता है।

केले में कितना पोषण होता है?

केले को एक फैटी फूड गलत माना जाता है और न ही यह आपको मोटा कर सकता है लेकिन यह एक पौष्टिक फल है जो आपकी डाइट में बहुत सारा पोषण एड कर देता है। यह फाइबर व पोटेशियम से युक्त होता है और इसमें फैट भी कम होता है जिस वजह से इसे पोस्ट वर्कआउट फूड के रूप में भी एंजॉय किया जाता है। इसे वजन बढ़ाने के लिए इसलिए सहायक माना जाता है क्योंकि इसमें हाई कार्ब व कैलोरी होती हैं और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी कम मिलती है।

एक केले में 105 कैलोरी होती हैं और 27 ग्राम कार्ब होते हैं। लेकिन केला विटामिन बी 6, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो न्यूट्रिएंट्स का एक अच्छा स्रोत होता है। अगर आप केले को अपनी डाइट से हटा देते हैं तो इसका अर्थ है कि आप इतने सारे पोषण को आपकी डाइट से मिस कर रहे हैं।

Also Read

More News

क्या केला वजन बढ़ाने में सहायक है या नही?

कोई भी अकेला ऐसा फल या खाद्य पदार्थ नहीं है जो आपका वजन बढ़ा सके या घटा सके इसलिए आपको वजन कम करने या बढ़ाने के लिए अलग से डाइट प्लान और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करना होगा। अगर हम बनाना शेक की बात करें तो इसका भी कोई प्रमाण नहीं है कि यह आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह आपके वेट गेन प्रोग्राम के लिए एक हेल्दी ड्रिंक हो सकती है लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको संतुलित डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करनी शुरू कर देनी चाहिए।

केले कैलोरी में अधिक होते हैं इसलिए आप इनसे अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन केवल तब जब आप इसे सही ढंग से खाएं। वजन को बढ़ाने के लिए एक गिलास फुल फैट दूध का लें और उसके साथ दो केले खाएं। ऐसा नियमित रूप से करने से आपका वजन निश्चित ही बढ़ जाएगा। आप दूध के अंदर ही केलों को ब्लेंड करें और इसमें शहद व नट्स मिलाएं और इसे पिएं। आप गाय के दूध की बजाए बादाम का दूध भी पी सकते हैं।

बादाम के दूध में भी ज्यादा कैलोरी होती हैं और यह आपके रोजाना कैलोरी इंटेक को बढ़ा सकता है। यह आपका मसल मास बढ़ाने में भी लाभदायक माना जाता है। पोस्ट वर्कआउट के बाद यदि आप इस ड्रिंक को पीते हैं तो आपकी मसल जल्दी से रिकवर हो सकती हैं। इसलिए आप वर्कआउट करने के बाद भी इसे पी सकते हैं। लेकिन इसके साथ साथ आपको वजन बढ़ाने वाली एक्सरसाइज और पूरी डाइट भी फॉलो करनी चाहिए।