Sign In
  • हिंदी

पीरियड या माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलाता है यह घास, जानें कैसे करें उपयोग

पीरियड का दर्द उनके हेल्थ पर तो प्रभाव डालता ही है साथ में उनकी कार्यक्षमता पर भी असर डालता है। कामकाजी महिलाओं को इस परेशानी से सबसे ज्यादा गुजरना पड़ता है। महिलाओं को दर्द से छुटकारा पाने के  लिए कई तरह के उपाय हैं लेकिन....

Written by akhilesh dwivedi |Updated : March 20, 2019 6:06 PM IST

पीरियड या माहवारी के दर्द से महिलाओं को हर महीने दो चार होना पड़ता है। पीरियड का दर्द उनके हेल्थ पर तो प्रभाव डालता ही है साथ में उनकी कार्यक्षमता पर भी असर डालता है। कामकाजी महिलाओं को इस परेशानी से सबसे ज्यादा गुजरना पड़ता है। महिलाओं को दर्द से छुटकारा पाने के  लिए कई तरह के उपाय हैं लेकिन आयुर्वेदिक और किसी तरह के साइड इफेक्ट से बचने के लिए महिलाओं के लिए सबसे बेहर वीट ग्रास को माना जाता है। वीट ग्रास अर्थात गेहूं के छोटे पौधे जो कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी उपयोग किये जाते हैं। पीरियड या माहवारी से होने वाली परेशानी में वीट ग्रास कैसे काम करता है आइए जानते हैं कुछ खास तथ्यों के बारें में.....

पीरियड से पहले और उसके दौरान महिलाओं को अक्सर बहुत तेज़ दर्द होता है, जिससे उनके रोज़मर्रा के कामकाज में परेशानी पैदा हो जाती है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन का असंतुलन हो जाता है जिसकी वजह से घबराहट, हाई बीपी, मूड स्विंग, थकान, गुस्सा, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, ध्यान न लगना, पेट में दर्द, मरोड़, सूजन, मुंहासे जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

नियमित एक्सरसाइज भी पीरियड के दर्द से छुटकारा दिलाती है 

नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने से इन समस्याओं और दर्द में कमी लाई जा सकती है। कई महिलाएं ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाती हैं, ऐसा ही एक प्रभावी घरेलू उपाय है वीट ग्रास जूस। वीट ग्रास गेहूं की घास को कहते हैं।

Also Read

More News

exercise in Period or Menstrual Pain

वीट ग्रास में पाये जाने वाले पोषक तत्व 

आपने पहले सुना होगा कि वीट ग्रास जूस से वज़न कम करने में मदद मिलती है, और इसके कई और फायदे हैं। लेकिन आपने शायद ये न सुना हो कि पीरियड के दौरान होने वाले क्रैंप्स और दर्द में भी ये राहत दिलाता है। वीट ग्रास जूस में मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन ए, बी, सी और ई होते हैं, जो पीडियड्स की समस्याओं में राहत दिलाते हैं।

एक्सरसाइज या पीरियड का हो दर्द दूर करती है ये अनोखी चाय।

पीरियड्स का दर्द करे बेहाल तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय।

इरानी जर्नल ऑफ फार्मासूटिकल्स रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि वीट जर्म (wheat germ) भी पीएमएस के लक्षणों में फायदा पहुंचाता है। अध्ययन कहता है कि वीट जर्म में कैल्शियम और मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन बी6 भी होता है जो पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करता है। इससे ब्लीडिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता न ही इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं।

वीट ग्रास इस्तेमाल करने का तरीका

वीट ग्रास ताज़ी और पाउडर के रूप में आसानी से मिल जाती है। आप इसे घर में उगाएंगे तो और अच्छा रहेगा। इसके लिए गेहूं के कुछ दानों को गमले में डाल दें। इसे लगातार पानी दें औऱ बड़ा होने दें। 7 दिन की वेटग्रास को इस्तेमाल करें। इसे काटें, धोएं और मिक्सी में डालकर पीस लें। फिर पानी मिलाकर इसका जूस बनाएं।

पीरियड में आपको भी होता है दर्द ? डायट में शामिल करें ये फूड मिलेगी राहत।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on