Sign In
  • हिंदी

आप भी हैं चॉकलेट केक के दीवानेे, तो आजमाएं ये रेसिपी 

चॉकलेट डे पर हुए ट्वीटर पोल में 100 फीसदी लोगों की चॉकलेट फेंटेसी रहा चॉकलेट केक।

Written by Yogita Yadav |Updated : July 9, 2018 7:22 PM IST

चॉकलेट डे के अवसर पर दि हेल्‍थ साइट के ट्वीटर पोल में लोगों से उनकी चॉकलेट फेंटेसी पूछी गई। इसके लिए चार ऑप्‍शन दिए गए थे। पहला चॉकलेट शेक, दूसरा चॉकलेट केक, तीसरा चॉकलेट और चौथा चॉकलेट रेप्‍ड कुछ भी। इस पोल में सौ फीसदी लोगों का चुनाव रहा चॉकलेट केक। यानी चॉकलेट के लिए अगर उनका पहला चुनाव होगा तो वह चॉकलेट केक ही होगा। अगर आपकी भी चॉकलेट फेंटेसी है चॉकलेट केक, तो आप भी हमारी रेसिपी की मदद से खुद ही बना सकते हैं अपनी फेवरिट चॉकलेट केक।

सामग्री-

मैदा 250 ग्राम,  घी या मक्खन 100 ग्राम,    चीनी 100 ग्राम, कन्डैसड दूध 200 ग्राम,  दूध और क्रीम 1 कप ,  बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर ½ चम्मच, नमक 2 चुटकी, कोको पाउडर 50 ग्राम

Also Read

More News

विधि-

केक बनाने के लिए पहले बर्तन को घी या मक्खन की मदद से चारों तरफ ग्रीस कर लें, फिर एक छोटा चम्मच मैदा लिजिए और ग्रीस लगे बर्तन में डालकर ऐसे घुमाइए कि मैदे की पतली लेयर चारों ओर लग जाए और अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल लें।

फिर 250 ग्राम मैदा ले और उसमें नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर दो बार छान लिजिए और एक बर्तन में चीनी और मक्खन मिला कर फैट लीजिए। घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए और न ही ज्यादा पतला, आप चाहें तो पेस्ट में ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं।

ओवन को प्री हीट कर लें उसके बाद बैटर को 40 मिनट तक बेक कर लें और हलका ब्राउन होने पर निकाल लें। अगर कूकर में बना रहें हैं तो कूकर में केक बनाने के लिए कूकर के अन्दर एक कटोरी नमक फैला दें इससे कूकर का तला कन्टेनर के तले से नहीं लगेगा और नमक तापमान भी बढ़ाता हैं।

नमक डालने के बाद इसे तेज आंच पर 2 मिनट के लिए रख दें, इस प्रकार कूकर केक बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। तैयार बैटर को गर्म कूकर में रख दें और कूकर का ढक्कन बंद कर दीजिए, कूकर में सिटी न लगाएं इसे 40-50 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं।

इसके बाद केक को चेक कर लिजिए अगर मिक्षण चाकू पर चिपक रहा हैं तो केक बेक नहीं हुआ उसे और बेक कर लें। फिर केक को चाकू की मदद से कन्टेनर से अलग कर लें और फिर प्लेट में निकाल लें।

आइसिंग की विधि-

मैदा और बेकिंग पाउडर को छान कर चीनी के साथ फेट लें।

फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

अब इस क्रीम को केक पर लगांए।

अब आप केक को अपने अनुसार डेकोरेट कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on