• हिंदी

Workout Diet Mistake: जिम सेशन से पहले ना खाएं ये हेल्दी चीज़ें, हो सकती है गड़बड़

Workout Diet Mistake: जिम सेशन से पहले ना खाएं ये हेल्दी चीज़ें, हो सकती है गड़बड़
अगर वर्कआउट के साथ सही डायट (Workout Diet) का ख्याल रखा जाए तो फायदा दोगुना हो जाता है।

अगर आप अपनी डायट से जुड़ी कोई ग़लती कर बैठते हैं, तो आपका वर्कआउट बिगड़ भी सकता है। इसीलिए वर्कआउट करने से पहले कुछ चीज़ों के सेवन से बचें।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 20, 2019 3:56 PM IST

जिम जाना फिट बॉडी और अच्छे फिजिक के लिए ज़रूरी है और मददगार भी। साथ ही अगर वर्कआउट के साथ सही डायट (Workout Diet) का ख्याल रखा जाए तो फायदा दोगुना हो जाता है। लेकिन अगर आप अपनी डायट से जुड़ी कोई ग़लती (Workout Diet Mistake) कर बैठते हैं, तो आपका वर्कआउट बिगड़ भी सकता है। इसीलिए वर्कआउट करने से पहले कुछ चीज़ों के सेवन से बचें। ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में आप पढ़ सकते हैं यहां, जो जिम जाने से पहले नहीं खानी चाहिए।(Workout Diet)

वर्कआउट से पहले ना खाएं प्रोटीन बार:

वर्कआउट से पहले हेल्दी प्रोटीन खाना अच्छा है। लेकिन अगर नैचुरल चीज़ों से हेल्दी प्रोटीन लेने की बजाय कुकीज़ या प्रोटीन बार खाना चाहते हैं तो वह ठीक नहीं। इन सारी चीज़ों में ढेर सारी शक्कर होती है जो कैलोरी बढ़ाने का काम करती है।(Workout Diet Mistake)

सही कार्ब्स नहीं हैं मफिन या बेकरी प्रॉडक्ट्स:

यीस्ट और ग्लूटेन वाले कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में सूजन बढ़ती है और आपको इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसीलिए अगर आपको वर्कआउट के लिए कैलोरी की ज़रूरत है तो आप जिम जाने से पहले केला जैसे फल खा सकते हैं।

Also Read

More News

स्पोर्ट ड्रिंक्स हैं अनहेल्दी:

इनके झांसे में ना आएं। क्योंकि स्पोर्ट ड्रिंक्स के नाम पर जो चीज़ें बाज़ार में बेची जाती हैं, उनमें पोषक तत्व बिल्कुल नहीं होते। इसके अलावा ढेर सारी चीनी भरी होने के कारण इनसे फायदे की बजाय नुकसान ही होता है। इसीलिए जिम जाने से पहले खुद को हाइड्रेट करने के लिए नारियल पानी या टोमैटो जूस जैसी चीज़ें पीएं।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों से होती है ब्लोटिंग:

सलाद खाना एक हेल्दी आदत है लेकिन वर्कआउट से पहले नहीं। दरअसल पत्तेदार सब्ज़ियों में फाइबर अधिक होता है, जिसकी वजह से आपको वर्कआउट के समय गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-  इन नैचुरल तरीकों से बढ़ाएं इम्यूनिटी, Common Cold जैसी समस्याएं रहेंगी दूर