• हिंदी

सर्दियों में आयरन की कमी होने का बढ़ जाता है खतरा, अपनी डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 6 चीजें

सर्दियों में आयरन की कमी होने का बढ़ जाता है खतरा, अपनी डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 6 चीजें

Foods that increase iron: शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है और इसकी कमी होना हमें गंभीर रूप से बीमार बना सकती है। सर्दियों में इन फूड्स का सेवन करना आपके शरीर में आयरन की पूर्ति कर सकता है।

Written by Mukesh Sharma |Updated : November 22, 2023 5:11 PM IST

Winter diet for iron deficiency: आयरन हमारे रक्त का बेहद जरूरी हिस्सा है, जिसकी कमी होना शरीर में कई गंभीर नुकसान का कारण बन सकती है। बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में लोगों को ज्यादातर मामलों में आयरन की कमी होने का खतरा रहता है। इसके पीछे कई साइंस फैक्ट होने के साथ-साथ एक तथ्य यह भी है कि लोग सर्दियों में अनहेल्दी चीजें ज्यादा खाते हैं और इस कारण से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिल नहीं पाता है। हालांकि, आप अपनी डाइट में कुछ गिनी-चुनी चीजों को मिलाकर भी आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सेवन आप सर्दियों के मौसम में कर सकते हैं।

1. चुकंदर (Iron in beetroot)

सर्दियों में चुकंदर खूब खाया जाता है जो आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। चुकंदर को सलाद के रूप में या उबालकर खाय जा सकता है। साथ ही लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं, जो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए आप रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकते हैं।

2. राजमा (Iron in kidney beans)

हर किसी को टेस्टी व मसालेदार राजमा अच्छा लगता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है, उन्हें रोजाना एक कटोरी उबला हुआ राजमा जरूर खाना चाहिए, जो आयरन के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व प्रदान करेगा।

Also Read

More News

3. अखरोट (Iron in walnut)

वैसे तो ज्यादातर प्रकार के ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में आयरन मिल जाता है, लेकिन अखरोट को आयरन का एक अच्छा स्रोत माना गया है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो गई है, वे रोजाना एक से दो अखरोट खा सकते हैं। अखरोट को कुछ घंटे पानी में भिगोकर खाने से और ज्यादा फायदा मिल सकता है।

4. टोफू (Iron in tofu)

अगर आपको पनीर पसंद है तो आपको टोफू भी जरूर अच्छा लगता होगा। आपको बता दें कि टोफू आयरन का एक बेहद अच्छा विकल्प माना गया है। जिन लोगों को शरीर में आयरन की कमी है, उन्हें एक हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार टोफू का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. पालक (Iron in spinach)

हरी सब्जियों को आयरन का अच्छा स्रोत माना गया है, जिनमें सबसे अच्छा और आसान विकल्प पालक है। सर्दियों में पालक खूब मिलता है और आप इसे सलाद के रूप में या इसका जूस पी सकते हैं, जिससे आपके शरीर को आयरन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही पालक को हरे साग, दाल व अन्य कई चीजों में शामिल किया जा सकता है।

6. गुड़ (Iron in jaggery)

गुड़ को आयरन का अच्छा विकल्प माना गया है और इसका सेवन करना भी आपके शरीर को आयरन प्रदान करता है। आप चीनी या रिफाइंड शुगर की बजाय गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आजकल गुड़ मिलावटी आते हैं, इसलिए अच्छी क्वालिटी को सुनिश्चित करके ही मार्केट से इसे खरीदें।