• हिंदी

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करना क्यों है फायदेमंद.?

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करना क्यों है फायदेमंद.?
सर्दियों में मूंगफली का सेवन करना क्यों है फायदेमंद.?

सर्दियों में मूंगफली खाने के तरीके अगर पता हों तो कई फायदे मिलते हैं. मूंगफली में कैलोरी के साथ-साथ प्रोटीन और ऊर्जा भी मिलती है. मूंगफली भिगोकर खाने के फायदे ज्यादा होते हैं. ठंड के मौसम में भुनी मूंगफली खाना ज्यादा अच्छा लगता है और फायदेमंद भी होता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 20, 2019 4:46 PM IST

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है. ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट के अलावा सस्ती मूंगफली को लोग भूल जाते हैं. लेकिन कई शोध बताते हैं कि सर्दियों में मूंगफली का सेवन बहुत फायदे देने वाला होता है. सर्दी के मौसम में शरीर को विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है. ठंड के मौसम में मूंगफली का सेवन कौन-कौन से फायदे देता है ? अगर आपका भी यह सवाल है, हम यहां पर मूंगफली खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

सर्दियों में मूंगफली खाने के तरीके अगर पता हों तो कई फायदे मिलते हैं. मूंगफली में कैलोरी के साथ-साथ प्रोटीन और ऊर्जा भी मिलती है. मूंगफली भिगोकर खाने के फायदे ज्यादा होते हैं. ठंड के मौसम में भुनी मूंगफली खाना ज्यादा अच्छा लगता है और फायदेमंद भी होता है. मूंगफली, चना और बादाम का फूड स्नैक्स ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार.

हड्डियों की मजबूती

ठंड के मौसम में हड्डियों में दर्द के साथ कई अन्य परेशानियां बढ़ जाती है. मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा पायी जाती है. बच्चे से लेकर बड़े लोग मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. सर्दियों में मूंगफली खाने से घुटने के दर्द की परेशानी नहीं होती है.

Also Read

More News

ऊर्जा और प्रोटीन

सर्दियों में शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है. क्योंकि ठंड के कारण शरीर अपने गर्माहट के लिए बहुत ऊर्जा खर्च करता है. ऐसे में मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है. मूंगफली खाने से शरीर को प्रोटीन और ऊर्जा पर्याप्त मात्रा में मिलती है.

मूंगफली फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ, इन 4 चीजों के लिए भी है लाभकारी.

सर्दी के मौसम में उबाल कर खाएं मूंगफली दूर होती हैं ये 5 परेशानियां.

ब्रेन हेल्थ और याददाश्त

मानसिक स्वास्थ्य के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है. मूंगफली में विटामिन बी 3 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. मूंगफली के सेवन से याददाश्त में भी सुधार होता है.

पाचन तंत्र के लिए बेहतर

सर्दियो में डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए भी मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है.मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होता है.

मूंगफली और तिल के लड्डू – हेल्दी रेसिपी.

गुड़ और मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान.

इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है मूंगफली

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी बहुत होती है. यह परेशानी इम्यून सिस्टम की कमजोरी की वजह से होती है. अगर मूंगफली का सेवन सर्दियों में किया जाए तो इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है.

सेक्स पावर बढ़ाती है मूंगफली 

कई शोध में यह बात सामने आ चुक है कि सर्दियों में मूंगफली का सेवन पुरुषों में सेक्स पावर बढ़ाने का काम करती है. मूंगफली में अमिनो एसिड पाया जाता है जो पुरुषों के स्पर्म गुणवत्ता और उत्पादकता को बढ़ाता है.

रुजुता दिवेकर ने बताएं उबली हुई मूंगफली खाने के 5 फायदे.

ठंड के मौसम में मूंगफली का करें ऐसे सेवन होंगे अनेक फायदे.

सेहत ही नहीं खूबसूरती भी निखारती है मूंगफली, खाएं हर रोज.

वजन घटाने के लिए खाएं उबली हुई मूंगफली, और भी होते हैं इसके कई फायदे.