Advertisement

Yellow Rice in Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन क्‍यों खाए जाते हैं पीले मीठे चावल, जानें फायदे और आसान रेसिपी

मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र पहने जाते हैं और पीले रंग वाले पकवान भी बनाए जाते हैं।

Basant Panchami me peele meethe chawal khane k fayde: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती की पूजा की जाती है, पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं और पीले रंग के पकवान खाए जाते हैं।

साल 2022 में 5 फरवरी को बसंत पंचमी (Basant Panchami in 2022) है। यानि कि शनिवार को पूरे देश में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन मां सरस्‍वती की पूजा की जाती है, पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं और पीले रंग के पकवान खाए जाते हैं। त्‍यौहार की धूम ऐसी होती है कि बंसत पंचमी (Basant Panchami) के दिन घरों में खास तौर पर पीले चावल बनते हैं। इन्हें पीले मीठे केसरी भात भी कहते हैं। हालांकि कुछ लोग बसंत पंचमी के दिन बेसन का पीला हलवा या मिठाई भी बनाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं बसंत पंचमी के दिन पीले मीठे चावल क्‍यों बनते हैं और इसे बनाने की रेसिपी क्‍या है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं पीले मीठे चावल (Yellow Sweet Rice Basant Panchmi) बनाने का आसान तरीका-

पीले मीठे चावल बनाने के लिए सामग्री

पतले वाले चावल- करीब 1 कप

चीन- आधा कप या स्‍वादनुसार

Also Read

More News

घी- 3 से 4 चम्‍मच

पानी- करीब 5 कप

लौंग- 2

तेजपत्‍ता- 1

काजू- 5-7 बारीक कटे हुए

बादाम- 5-7 बारीक कटे हुए

हरी इलायची- 2

केसर- एक चौथाई चम्‍मच

पीला रंग- 1 चुटकी

yellow sweet rice

पीले मीठे चावल बनाने की विधि

पीले मीठे चावल बनाने की शुरुआत आप केसर को आधा कटोरी दूध में भिगोकर और इसमें चुटकीभर पीला रंग डालकर करें। अब चावल को धोएं और इन्‍हें आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद एक पैन में घी डालें और इसमें तेजपत्‍ता, इलायची का चूर्ण और ड्राई फ्रूट्स डालकर भूनें। अब इसमें चावल डाल दें और इसे मीडियम फ्लेम पर करीब 2 मिनट तक भूनें। अब इसमें पानी डालें और इन्‍हें पकने दें। इसके बाद चावल को छान लें और इन्‍हें अलग रख दें। अब एक पैन में घी गर्म करें और इसमें थोड़ी चीनी और पानी डालकर चाशनी जैसा घोल तैयार करें। अब इसमें चावल को डाल दें। तैयार केसर और रंग का मिश्रण का घोल भी इसमें डाल दें। अब चावल को तब तक फ्राई करें जब तक पानी सूख न जाए। गार्निश करने के लिए काजू, बादाम और पिस्‍ता का प्रयोग करें। आपके पीले मीठे चावल खाने के लिए एकदम तैयार हैं।

पीले मीठे चावल बनाने की खास टिप्‍स

कई बार जब लोग पीले मीठे चावल बनाते हैं तो आपस में चिपक जाते हैं या ज्‍यादा गल जाते हैं। इसलिए ध्‍यान रहे कि चावल ज्यादा न गले इसलिए इन्‍हें किसी खुले बर्तन में पकाएं। बीच बीच में चेक करते रहें कि आपके चावल पक गए हैं या नहीं। क्‍योंकि कई बार चावल ज्‍यादा भी पक जाते हैं। इसके साथ ही काजू तलते समय तुरन्त जल जाते हैं जो बाद में चावल के स्‍वाद में कड़वा कर देते हैं। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि रंग कितना डालें तो आप इसे छोड़कर केसर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

बसंत पंचमी पर क्‍यों खाए जाते हैं पीले चावल

बसंत पंचमी के दिन हर चीज पीली होती है। यही कारण है कि इस दिन लोग पीले कपड़ पहनते हैं और पीले पकवान बनाते हैं। क्‍योंकि बसंत पंचमी मां सरस्‍वती का दिन होता है और ऐसी मान्‍यता है कि मां को पीले चावल बहुत पंसद होते हैं। ऐसे में यदि मां की पूजा के दौरान पीले चावल का भोग लगाया जाए तो मां प्रसन्‍न होती है और मनचाह फल देती है। इसके अलावा लोगों को पीले चावल का स्‍वाद भी खूब पसंद होता है और बसंत पंचमी के दिन लोगों को इन्‍हें बनाने का एक मौका मिल जाता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on