• हिंदी

पाचन को बेहतर रखने के लिए गर्मी में कैसा पानी पीना चाहिए, ठंडा या गर्म? जानिए पानी पीने का सही तरीका

पाचन को बेहतर रखने के लिए गर्मी में कैसा पानी पीना चाहिए, ठंडा या गर्म? जानिए पानी पीने का सही तरीका

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है, इसे पाचन तंत्र बेहतर रहता है साथ ही यह शरीर को पोषण भी प्रदान करता है।

Written by Atul Modi |Published : March 8, 2022 9:17 AM IST

हमारा शरीर 70% पानी से बना होता है। तो क्या आप शरीर के लिए पर्याप्त पानी पी रहे हैं? रोजाना एक से डेढ़ लीटर पानी पीना तो बहुत जरूरी होता है। पानी से केवल हमारी स्किन को ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी लाभ मिलता है। वैसे तो सादा पानी पीना ही शरीर के लिए बहुत होता है लेकिन अगर आपको थोड़े अधिक लाभ चाहिए तो आप पानी में कुछ जड़ी बूटियां मिला कर या हर्बल ड्रिंक बना कर पी सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अल्का विजयन से जानते हैं गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र को मिलने वाले लाभों के बारे में।

गर्मियों में किस तरह का पानी पीना फायदेमंद होता है?

1. गर्म पानी

अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करें। दिन में किसी भी समय हल्का गर्म पानी पीना पाचन तंत्र के लिए काफी सहायक हो सकता है। गर्मियों में यह पानी हो सकता है पित्त इंबैलेंस होने का कारण बन जाए इसलिए ज्यादा गर्मी लगने पर गर्म पानी पीना बंद कर दें।

2. गर्मियों में कौन सा पानी पिएं?

अगर ज्यादा गर्म पानी नहीं पी सकते हैं या गर्मियों के मौसम में पित्त इंबैलेंस होने की समस्या आ रही है तो वेटीवर रूट से मिला हुआ पानी पी सकते हैं। इस पानी को भोजन से पहले या फिर खाने के बाद ही न पिएं बल्कि खाने के बीच बीच में भी पीते रहें। फिर भी रोजाना एक गिलास गर्म पानी तो अवश्य ही पिएं।

Also Read

More News

3. क्या बहुत ठंडा पानी पी सकते हैं?

गर्मियों के मौसम में फ्रिज का पानी पीने का मन तो बहुत करता है लेकिन इसे पीना काफी अवॉइड करें। काफी ठंडा पानी पीने से शरीर की अग्नि कम हो जाती है। इससे भूख प्रभावित होती है और शरीर में एंडो टॉक्सिंस रिलीज होना शुरू होते हैं। इसलिए सादा पानी या गर्म पानी ही पीने को प्राथमिकता दें।