• हिंदी

इन लोगों के लिए जहर के समान है लहसुन, भूलकर भी न करें इस्तेमाल

इन लोगों के लिए जहर के समान है लहसुन, भूलकर भी न करें इस्तेमाल
ये लोग भूलकर भी न खाएं लहसुन

Raw Garlic Side Effect: लहसुन में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जिस कारण लोग इसका सेवन तरह तरह के रोगों से बचाव के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को लहसुन का सेवन करना भी हानिकारक साबित होता है।

Written by intern23.seo |Published : November 29, 2023 8:05 PM IST

लहसुन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, वहीं बात करें सर्दी की तो इसे खाने से हमें बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। इसके नियमित सेवन से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे रोग भी हैं कि जिसमें लहसुन का सेवन करना बहुत अधिक खतरनाक साबित होता है। यदि आप इनमें से किसी समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसुन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन (These people should not consume garlic)

1. लिवर की समस्या

यदि आप लिवर की किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको लहसुन के सेवन से बचना चाहिए। जिसका कारण है कि लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिसे खाने से हमारे लिवर पर ज्यादा असर पड़ता है। जिससे टॉक्सिसिटी की समस्या पैदा हो सकती है।

2. एसिडिटी

यदि आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसुन से परहेज जरूर करना चाहिए। एसिडिटी और कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों लहसुन का इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करना चाहिए। जिसका कारण है कि लहसुन की तासीर गर्म होती है और इसके सेवन से आपकी एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

Also Read

More News

3. पाचन की समस्या

यदि आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। कच्चे लहसुन का सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है, जिसके कारण आपको दस्त की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

4. ब्लीडिंग की समस्या

यदि आपका रक्त पतला है और आपको ब्लीडिंग संबंधी समस्या रहती है तो आपको लहसुन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्योंकि लहसुन में पाए जाने वाले तत्व हमारे खून को पतला करने का काम करते हैं, जिससे आपकी ब्लीडिंग की समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

5. गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को कच्चा लहसुन न खाने की सलाह दी जाती है। जिसका कारण लहसुन की तासीर का गर्म होना है। इसके सेवन से आपके पेट का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसके गर्भावस्था में महिला की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिस कारण कच्चा लहसुन आपकी सेहत को और अधिक बिगाड़ सकता है।

Disclaimer- यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इसे एक्सपर्ट की राय के तौर पर न लें। किसी भी वस्तु के सेवन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।