Advertisement

बादाम या अखरोट? जानिए ब्रेन पावर बढ़ाने और याद्दाश्त तेज करने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

Almond Vs Walnut: बादाम और अखरोट दोनों को ही ब्रेन फूड के तौर पर जाना जाता है, लेकिन अगर आप दिमाग तेज करने के लिए सिर्फ बादाम का सेवन करते हैं तो यह लेख आपको चौंकाने वाला है।

जब ब्रेन पॉवर बढ़ाने की बात आती है तो घर के बड़े-बुजुर्गों से बादाम खाने की सलाह दी जाती है, हालांकि विशेषज्ञ अखरोट खाने की सलाह देते हैं। जबकि शोध कहते हैं कि बादाम और अखरोट दोनों ही फायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही ड्राई फ्रूट्स मस्तिष्क को अलग-अलग तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। मगर इन दोनों में से कौन सा ड्राई फ्रूट ब्रेन पावर (Dry Fruits For Brain Power) के लिए फायदेमंद है किस बात की जानकारी शायद ही किसी को होगी। मगर बादाम और अखरोट (Almond And Walnut) से दिमाग तेज होने वाली बात कहां तक सही है इसकी पड़ताल आज हम इस लेख में करने वाले हैं।

दरअसल,  अखरोट और बादाम दोनों ही बहुत ही प्रसिद्ध ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आते हैं जो कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स से युक्त होते हैं। इसके साथ ही इन दोनों में हृदय के प्रति अनुकूल हेल्दी फैट्स भी होते हैं। मगर यह मस्तिष्क के लिए कितने फायदेमंद हैं आइए जानते हैं।

मस्तिष्क के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है, बादाम या अखरोट?

हेल्थलाइन के मुताबिक, जब मस्तिष्क के स्वास्थ्य की बात आती है तो अखरोट को सबसे अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है अखरोट में मौजूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट इनग्रेडिएंट्स आपके मस्तिष्क के सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस सेब हुई क्षति को कम करने में मदद करती है। इस प्रकार की समस्याएं उम्र बढ़ने के साथ ब्रेन फंक्शन के प्रभाव को कम करती हैं।

Also Read

More News

20 से 59 वर्ष के वयस्कों को अधिक अखरोट का सेवन कराते हुए अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि इन लोगों ने काम के प्रति बेहतर प्रतिक्रिया दी और बेहतर याददाश्त का भी प्रभाव दिखा।

इसके अलावा चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि अखरोट मेमोरी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अगर बादाम की बात करें तो जानवरों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम से मेमोरी रिटेंशन में सुधार देखने को मिला, जबकि मनुष्यों के ऊपर किए गए शोध में कोई सुधार नहीं देखने को मिला।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर हमारे निष्कर्ष से यह पता चलता है कि बादाम और अखरोट के पोषक तत्व समान होते हैं। बादाम में खनिज सामग्री अधिक मात्रा में पाई जाती है जबकि अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त होता है। इसलिए अखरोट ब्रेन पावर बढ़ाने में ज्यादा फायदेमंद है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on