Sign In
  • हिंदी

विटामिन के लिए कौन-कौन से फल और सब्जियां रोजाना खाना चाहिए

Written by akhilesh dwivedi |Updated : July 20, 2019 1:27 PM IST

Vitamin Diet: विटामिन की कमी से कई तरह के रोग होते हैं. वर्तमान समय में विटामिन सप्लीमेंट लेने का चलन भी बढ़ा है. खाने में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण सप्लीमेंट की जरूरत पड़ती है. हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आयी है कि विटामिन और कैल्शियम सप्लीमेंट खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर और हेल्थ विशेषज्ञ भी मानते हैं कि हेल्दी बॉडी के लिए सभी विटामिन का नियमित तौर पर सेवन जरूरी है. लेकिन अज्ञानता के कारण हम डाइट में सभी विटामिन वाले फूड शमिल नहीं कर पाते हैं. Vitamin Diet के लिए हमें यह भी जानना चाहिए कि कौन से फल और सब्जियों में कौन से विटामिन पाये जाते हैं.

कई बार यह सवाल लोग करते हैं कि कौन से फल और सब्जियों को शामिल करके विटामिन की कमी से बचा जा सकता है. इसके लिए हम कुछ जरूरी विटामिन और उनकी कमी को पूरा करने वाले फल और सब्जियों को यहां पर बता रहे हैं. इन फलों और सब्जियों को अगर आप अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो कई विटामिन की कमी से बच जाते हैं और विटामिन सप्लीमेंट लेने से भी बचते हैं. Vitamin Diet फल और सब्जियों के द्वारा आसानी से पूरी की जा सकती है.

which fruits and vegetables should we eat to get vitamins in Hindi

विटामिन ए (Vitamin A)

शरीर के बेहतर पोषण के साथ त्वचा और आंखों की हेल्थ के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. विटामिन ए की कमी शरीर में न हो इसके लिए आप गाजर, शकरकंद, टमाटर, पालक और केला को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन ई (Vitamin E)

शरीर के विकास के लिए विटामिन ई सबसे जरूरी विटामिन है. इसकी कमी के कारण लोगों में कमजोरी के साथ जल्दी बुढ़ापा आने लगता है. इसकी कमी से बचने के लिए आप गेहूं, हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

विटामिन K (Vitamin K)

सबसे कम विटामिन K के बारे में लोग सोचते हैं, लेकिन यह भी उतना ही जरूरी है जितना की अन्य विटामिन. शरीर में विटामिन K की कमी न हो इसके लिए आप पालक, गोभी, पत्तेदार हरी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन बी1 (Vitamin B1)

शरीर के तंत्रिका तंत्र को बेहतर करने के लिए विटामि बी को सबसे प्रमुख माना जाता है. इसके अलावा शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण में भी विटामिन बी1 की जरूरत होती है. शरीर में विटामिन बी1 से लेकर विटामिन बी12 की कमी सबसे ज्यादा होती है. विटामिन बी1 की कमी से बचने के लिए मटर, चना, सोयाबीन, साबुत अनाज, गेहूं, चुकंदर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए.

विटामिन बी2 (Vitamin B2)

डेली डाइट में अगर आप विटामि बी के लिए कुछ शामिल करना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इससे आपको विटामिन बी2 सहित कई अन्य विटामिन भी मिल जाते हैं.

विटामिन सी (Vitamin C)

बढ़ती उम्र में विटामिन सी की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. अगर आप विटामि सी का सेवन नहीं करते हैं तो बहुत जल्दी बुढ़ापा आपको घेर लेता है.

इसके लिए आप नींबू, पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और हरी मिर्च को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा खट्टे फल जो भी होते हैं उनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

डाइट में विटामिन क्यों जरूरी है ?

why are vitamins necessary in the diet

कुछ लोगों का यह सवाल रहता है कि खाने में विटामिन क्यों जरूरी है ? शरीर के सही विकास के लिए विटामिन की जरूरत होती है.

अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो शरीर कमजोर होने के साथ बीमारियों का शिकार होने लगता है.

विश्व में सबसे ज्यादा लोगों में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण कैंसर जैसे रोग की संभावना भी बढ़ जाती है.

विटामिन डीएक ऐसा विटामिन है जो सूर्य की किरणों से बनता है. इसके अलाव भी कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी 3 पाया जाता है.

विटामिन डी3 की कमी के लक्षण, नॉर्मल रेंज, मुख्य स्रोत व दवाई.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on