Sign In
  • हिंदी

Nutrients for brain : दिमाग करेगा सही तरीके से काम जब डाइट में होंगे ये 5 न्यूट्रिएंट्स, 1 नहीं पूरी 5 मानसिक समस्याएं होंगी दूर

दिमाग करेगा सही तरीके से काम जब डाइट में होंगे ये 5 न्यूट्रिएंट्स, 1 नहीं पूरी 5 मानसिक समस्याएं होंगी दूर

Nutrients for brain : न्यूट्रिशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताया है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का काम करते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : August 26, 2022 2:54 PM IST

Nutrients for brain : दिनभर में कुछ न कुछ खाना आपके लिए बहुत ही जरूरी होता है लेकिन आपके लिए ये जानना बहुत ही जरूरी है कि आप आखिर खा क्या रहे हैं। सही फूड्स के सेवन से आपकी दिमागी शक्ति (brain-boosting foods) बेहतर होती है, आपके ध्यान लगाने की क्षमता में सुधार होता है, आपका मूड बेहतर होता है और आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। न्यूट्रिशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताया है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पोषक तत्व (Nutrients for brain )और कैसे सुधारते हैं आपका मानसिक स्वास्थ्य।

5 पोषक तत्व, जो सुधारेंगे मानसिक स्वास्थ्य (Nutrients for brain)

1-मैग्नीशियम

मैग्निशियम आराम पहुंचाने वाला एक पोषक तत्व है, जो आपके तंत्रिका तंत्र को पोषण देने के काम करता है और आपको एंग्जाइटी, डर, तनाव, बैचेनी और घबराहट जैसी स्थितियों से बचाने में मदद करता है। इस पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

1-अमरनाथ की पत्तियां

Also Read

More News

2-सूरजमुखी के बीज

3-अखरोट

4-केला

5-खुबानी

2-ओमेगा-3 फैटी एसिड

ये फैटी एसिड तीन प्रकार का होता है ALA, EPA और DHA। इन तीनों में से EPA एंग्जाइटी से राहत दिलाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा है। इस पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

1-चिया सीड्स

2-लिनसीड

3-घी

3-बी विटामिन्स

बी विटामिन्स एक ऐसा समूह है, जिसमें 8 अलग-अलग पोषक तत्व शामिल होते हैं, विशेष रूप से बी6, बी9 (फोलिक एसिड) और बी12। ये सभी विटामिन्स तंत्रिका तंत्र के सही काम करने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं और ये एंग्जाइटी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस पोषक तत्व की प्राप्ति के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

1-मूंगफली

2-दाल

3-हरी पत्तेदार सब्जियां

4-जिंक

जिंक, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कम लेवल GABA और ग्लूटामेट के कम होने की वजह बनता है। इन दोनों का एन्जियोजेनिक प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको जिंक रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए। जिंक रिच फूड्स GABA का लेवल बढ़ाने का काम करते हैं, जो एंग्जाइटी के लक्षणों को कम करता है।

1-अमरनाथ

2-सभी दालों से आप ये पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।

5-विटामिन डी

कुछ लोगों में विटामिन डी का लेवल बहुत ही कम पाया जाता है। ये एक फैट घुलनशील पोषक तत्व है, जो दिमाग के सही कामकाज के लिए बहुत जरूरी है। इस पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

1-अंडे का पीला भाग

2-मशरूम

3-विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स और सप्लीमेंट्स

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on