Advertisement

पीनट बटर कैसे खाएं, क्या हैं इसके फायदे नुकसान ?

पीनट बटर का सेवन फायदेमंद होता है, खासकर उन लोगों के लिए जो डेयरी प्रोड्क्ट्स नहीं खा सकते हैं. वैसे तो पीनट बटर के फायदे (peanut butter benefits) बहुत हैं. लेकिन मोटे तौर पर देखा जाये तो पीनट बटर में हेल्दी कोलेस्ट्राल, प्रोटीन और अन्य जरूरी विटामिन पाये जाते हैं. डेली डाइट में पीनट बटर का इस्तेमाल शरीर को जरूरी पोषण देता है. हेल्दी डाइट में पीनट बटर का उपयोग बहुत आसान है.

हाल के वर्षों में डेयरी बटर की जगह पीनट बटर (Peanut Butter) का उपयोग बहुत तेजी से होने लगा है. जो लोग डेयरी प्रोडक्ट नहीं खा सकते उनके लिए पीनट बटर (Peanut Butter Nutrition) प्रोटीन और हेल्दी फैट के लिए सबसे अच्छा स्रोत मान जाता है. सामान्यतया पीनट बटर (Peanut Butter Uses) का उपयोग ब्रेड और रोटी में लगाकर किया जाता है. हेल्थ के हिसाब से देखा जाए तो लो फैट और हाई प्रोटीन की वजह से यह एक हेल्दी फूड है. जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाते हैं उनके लिए पीनट बटर सबसे अच्छा फैट स्रोत है. मुंगफली से बनने वाले पीनट बटर का स्वाच बच्चों को बहुत अच्छा लगता है. आइए जानते हैं पीनट बटर के बारे में कुछ खास बातें.

पीनट बटर क्या है ?

अमूमन ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते हैं. जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं उनके लिए यह जानकारी जरूरी है. पीनट बटर मूंगफली से बनाया जाता है. पकी हुयी सूखी मूंगफली के द्वारा पीनट बटर को बनाया जाता है.

पीनट बटर के फायदे 

what is peanut butter How to eat peanut butter what are its advantages in Hindi

Also Read

More News

मूंगफली से बनने वाले पीनट बटर के कई फायदे हैं. यह मूंगफली की तरह ही हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. पीनट बटर के सेवन से डायबिटीज, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा कम होता है.

सामान्य बटर की जगह पीनट बटर का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल की अधिकता खतरनाक होती है. लेकिन पीनट बटर में कोलेस्ट्राल का लेवल बहुत कम होता है जिससे इसका सेवन फायदेमंद होता है.

फंगल और वायरल इंफेक्शन के खतरे को कम करने की क्षमता पीनट बटर में पायी जाती है. बारिश व ठंड के मौसम में इसका सेवन शरीर को बेहतर ऊर्जा के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाला होता है.

आइए जानते हैं पीनट बटर के कुछ अन्य फायदों के बारे में...

प्रोटीन का अच्छा स्रोत 

हेल्दी डाइट में प्रोटीन की अपनी जगह है. अगर आप रोजाना डाइट में कुछ मात्रा में पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं तो हेल्दी प्रोटीन पा लेते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा की जरूरत भी नहीं होती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद 

सामान्य बटर में हाई कोलेस्टॉल पाया जाता है. जबकि पीनट बटर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत कम होता है. इसलिए हार्ट के रोगी भी पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद 

जो लोग डायबिटीज के रोगी है उनके लिए बटर का सेवन खतरे भरा होता है. लेकिन पीनट बटर (Peanut Butter) का सेवन डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं. इसके अलावा पीनट बटर के सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.

पीनट बटर के हैं शौकीन, तो इस विधि से घर पर ही करें तैयार.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on