• हिंदी

क्या है सीलोन चाय? ब्रेन फंक्शन से लेकर दिल की बीमारियों को करता है दूर

क्या है सीलोन चाय? ब्रेन फंक्शन से लेकर दिल की बीमारियों को करता है दूर
कभी पी है आपने श्रीलंकाई सीलोन चाय? जानें, इसके असरकारी फायदे

स्वाद और सुंगध के साथ-साथ यह चाय अपने अद्भुत फायदों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। इस चाय की उत्पत्ति श्रीलंका में अधिक होती है, इसलिए इसे श्रीलंकाई चाय कहते हैं। इस चाय हो आइस टी और हॉट टी दोनों के रूप में पीया जा सकता है।  श्रीलंकाई चाय एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरा होता है।

Written by Kishori Mishra |Updated : September 26, 2020 3:31 PM IST

Benefits of Ceylon Tea : सीलोन चाय को बहुत से लोग श्रीलंका चाय के नाम से भी जानते हैं। स्वाद और सुंगध के साथ-साथ यह चाय अपने अद्भुत फायदों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। इस चाय की उत्पत्ति श्रीलंका में अधिक होती है, इसलिए इसे श्रीलंकाई चाय कहते हैं। इस चाय को आइस टी और हॉट टी दोनों के रूप में पीया जा सकता है।  श्रीलंकाई चाय एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरी होती है। आइए जानते हैं इस चाय (Benefits of Ceylon Tea) के बारे में कुछ खास बातें-

सीलोन चाय क्‍या है? (What Is Ceylon Tea?)

इस चाय को कै‍मेलिया सिनेसिस पौधे की सूखी पत्तियों से तैयार किया जाता है। इसकी पत्तियां लच्‍छेदार, लंबी और पतली होती हैं। सीलोन चाय को ब्‍लैक, ग्रीन और व्‍हाइट टी के रूप में पी सकते हैं। यह श्रीलंका के सीलोन क्षेत्र में उगाई जाती है। सीलोन ब्‍लैक टी की पत्तियों को किण्वित किया जाता है। वहीं, सीलोन ग्रीन टी को बिना छीले चाय की पत्तियों से तैयार किया जाता है। इसके ग्रीन टी में हाई एंटीऑक्सिडेंट सामग्री होती है।

सीलोन चाय के पीने के फायदे (Health Benefits Of Ceylon Tea)

दिल की बीमारी को रखती है दूर 

सीलोन चाय में फ्लेवोनोइड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। फ्लेवोनोइड दिल को स्‍वस्‍थ रखने में हमारी मदद करते हैं। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि ग्रीन और ब्‍लैक सीलोन टी में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने का सबसे प्रमुख कारक होता है। इसके साथ ही सीलोन टी से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं।

Also Read

More News

ब्‍लड शुगर लेवल को करे कंट्रोल

सीलोन चाय ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने में हमारी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण इंसुलिन की संवेदनशीलता को सुधारते हैं।

कोलेजन डैमेज होता है कम 

कोलेजन को बढ़ावा देने में सीलोन चाय हमारी मदद करता है। कोलेजन से स्किन में लोच बनी रहती है। श्रीलंकाई चाय के एंटीऑक्सिडेंट यौगिक गुण कोलेजन को क्षतिग्रस्त होने से रोकती है। यह चाय स्किन पर ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करते हैं।

ब्रेन फंक्‍शन को करे बेहतर

सीलोन चाय में फ्लेवोनोइड तत्व होते हैं, जो मस्तिष्क की रक्षा करने और इसके फंक्शन को बेहतर करने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही यह चाय स्ट्रेस को भी कम करने में हमारी मदद करती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।

मोटापा, कैंसर और डायबिटीज जैसी समस्या को दूर करे स्ट्रॉबेरी चाय, घर पर यूं करें तैयार

ओवरियन कैंसर के मरीजों के लिए वरदान है ये 2 आसन, नियमित रूप से जरूर करें अभ्यास

इंफेक्शन की कई समस्याओं से दूर रखता है आंवला जूस, जानें घर में कैसे करें तैयार