Sign In
  • हिंदी

क्‍या आप अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में फैट ले रहे हैं? ये 5 लक्षण बताते हैं शरीर में फैट की कमी

क्‍या आप अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में फैट ले रहे हैं? ये 5 लक्षण बताते हैं शरीर में फैट की कमी

Importance Of Healthy Fats: आप कम फैट का सेवन तो नहीं कर रहे? यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें कैसे

Written by Atul Modi |Updated : December 25, 2020 10:24 AM IST

यदि हम स्वस्थ रहने की बात करें तो फैट (Fat) यानी वसा भी हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्त्व है। लेकिन बहुत ज्यादा फैट हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। उसी प्रकार बहुत कम फैट (Fat Deficiency Effects) भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। फैट के दो प्रकार होते हैं- सैचुरेटेड फैट (Saturated fats) और अनसैचुरेटेड फैट (Unsaturated fats)। इनमें से सैचुरेटेड फैट आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। जब हम फैट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करते हैं तो हमें हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है। यदि आपको इस प्रकार के लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो, आप को अपनी डाइट में फैट को शामिल करना शुरू कर देना चाहिए। आहार में अनसैचुरेटेड फैट का न होना या कम फैट के सेवन से निम्‍नलिखित समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होने लगती हैं।

वसा की कमी से कौन सा रोग हो जाता है?

1. शरीर में वसा की कमी से स्किन समस्याएं

एक स्टडी के अनुसार, जब हमारे शरीर में फैट की कमी होती है तो सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर ही पड़ता है। आप की स्किन या तो सूज जाती है या उसमें लाल निशान या कुछ छोटे छोटे फ्लेम होने लग जाते हैं। जिससे आप की स्किन बहुत खराब हो जाती है। यह फैट की कमी का एक लक्षण है।

2. शरीर में वसा की कमी से बाल झड़ना एक कारण

यदि आप भी बहुत अधिक बाल झड़ने (Hair Loss) से परेशान हैं तो इसके पीछे भी फैट की कमी हो सकती है। फैट आप के स्कैल्प के लिए भी बहुत जरूरी होता है। यदि आप के सिर को पर्याप्त मात्रा में फैट नहीं मिल पाता है, तो आप के बालों के फॉलिकल्स कमजोर होने लग जाते हैं। जिस वजह से आप के बाल झड़ने लग जाते हैं।

Also Read

More News

3. शरीर में वसा की कमी से हार्मोन्स असंतुलित होना

हार्मोन का उत्पादन करने वाले एंडोक्राइन सिस्टम के उचित प्रकार कार्य के लिए, विटामिन डी, विटामिन बी12 और सेलेनियम और खनिज महत्वपूर्ण होते हैं। जब शरीर में फैट्स की कमी होती है तब इसका मतलब होता है कि आपको इनमें से कोई भी पोषक तत्व उचित मात्रा में नहीं मिल पा रहा। जिसका मतलब है हार्मोन असंतुलन

4. शरीर में वसा की कमी से थकान महसूस होना

यदि आप के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण व विटामिन, मिनरल्स व एंटी ऑक्सिडेंट नहीं मिलते हैं तो आप को बहुत जल्दी जल्दी थकान होने लगती है। यह भी फैट की कमी का एक लक्षण होता है। यदि आप भी बहुत जल्दी थक जाते हैं तो आप को फैट की मात्रा थोड़ी ज्यादा खानी चाहिए।

5. शरीर में वसा की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होना

यदि आप हर चीज हेल्दी खा रहे हैं और फिर भी आप की इम्यूनिटी बहुत कमजोर है तो आप को अपना फैट इनटेक चेक करना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी जल्दी बीमार हो जाते हैं तो इस के पीछे फैट की कमी एक कारण हो सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on