Advertisement

Side Effects of Egg Diet: अंडे खाने का सबसे बड़ा नुकसान क्या है, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन

Side Effects Of Egg: ये बात सही है कि अंडों का सेवन हमें बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स देता है। लेकिन इसके सेवन के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।

हम सभी अपनी डाइट में अंडे इसलिए शामिल करते हैं क्योंकि अंडे हमे बहुत से लाभ प्रदान करते हैं। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत तो हैं ही साथ में अंडों में बहुत से एंटी ऑक्सिडेंट और मिनरल भी होते हैं, जो आपको इन्फ्लेमेशन आदि से बचाते हैं। यही नहीं आपकी स्किन और बालों को भी अच्छी अवस्था में रखते हैं। लेकिन इन सभी लाभों के होने के बावजूद भी अंडे आपको एक साइड इफेक्ट (Side Effects of Egg) देते हैं। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आपको अंडे खाने से पहले इस बात को जरूर जान लेना चाहिए। यह आपके कोलेस्ट्रॉल से संबंधित है।

बहुत सी स्टडीज का यह कहना है की अंडे खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ता है जिस कारण आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। तो दूसरी ओर कुछ अन्य स्टडीज का कहना है कि अगर आप अंडों का सेवन एक हफ्ते में आधा दर्जन तक रखते हैं तो आपको इनसे कोई नुकसान नही है। तो इसका सही जवाब क्या है? आइए पता लगाते हैं।

क्‍या अंडे से बढ़ता है हृदय रोगों का खतरा?

2019 में एक स्टडी ने यह दिखाया कि, हफ्ते में चार या पांच या इससे अधिक अंडे खाने से आपका हृदय रोगों का रिस्क बढ़ता है। हर अंडे के साथ यह रिस्क 6% ज्यादा हो जाता है। लेकिन ये स्टडी यह साबित नही कर पायी कि सच में ही अंडे खाने के कारण हृदय रोग का रिस्क बढ़ता है। बहुत सी पिछली स्टडीज ने यह दर्शाया था कि अगर आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो आपको हृदय रोग जैसी समस्याओं का ज्यादा खतरा नही होगा।

Also Read

More News

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर में अच्छा और बुरा दोनों प्रकार का कोलेस्ट्रॉल होता है। एक बड़े साइज के अंडे में 212 mg कोलेस्ट्रॉल होता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, अंडे हमारे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं जोकि हमारे हृदय के लिए अच्छा होता है और हृदय रोग आपको बुरे कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ने पर होता है इसलिए आपको ज्यादा डरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सभी प्रकार के अंडे एक जैसे नहीं होते हैं। 2011 में हुई एक स्टडी के अनुसार जिन मुर्गियों को कम ओमेगा 6 फैटी एसिड वाली डाइट खिलाई गई, वह इस प्रकार के अंडे देती है जिनसे आपके शरीर के अंदर ऑक्सीडेटिव डेमेज बहुत कम होगा। ऐसे ही 2008 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक इस प्रकार की मुर्गियों के अंडे में 30% कम कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे आपको नुकसान होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

किन लोगों को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए?

इसलिए आप इस निष्कर्ष आप पहुंच सकते हैं कि जो अंडे ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं उनसे आपको नुकसान होने की संभावना बहुत ही कम होती है। वह आपके हेल्थ रिस्क को कम भी करते हैं और अगर आपको पहले ही हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज या हृदय रोगों जैसी कोई भी समस्या है तो आपको नियमित रूप से अंडे नहीं खाने चाहिए।

एक सप्‍ताह में कितने अंडे खाने चाहिए?

एक क्लीनिक के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को एक हफ्ते में केवल 7 अंडे तक ही खाने चाहिए। इससे उनके स्वास्थ्य को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। अगर फिर भी आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को लेकर चिंतित रहते हैं तो आप अंडे के सफेद भाग को छोड़ कर केवल उसका योक खा सकते हैं क्योंकि इस भाग में केवल प्रोटीन होता है और किसी प्रकार का कोलेस्ट्रॉल नही होता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on