• हिंदी

नवरात्र व्रत में सामक चावल खाने के क्या फायदे हैं, न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने दी जानकारी

नवरात्र व्रत में सामक चावल खाने के क्या फायदे हैं, न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने दी जानकारी

क्या आप नवरात्रि के उपवास के दौरान स्वस्थ आहार के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं? सामक चावल एक अच्छा विकल्प है। आइये जानते हैं क्यों?

Written by Atul Modi |Published : March 27, 2023 8:18 PM IST

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है और यह व्रत रखने का समय है। जब व्रत और व्रत के दौरान खाने की बात आती है, तो त्योहार में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है जिनमें आटा, तेल और चिकना भोजन और अनाज खाने से परहेज करना शामिल है। इसके साथ, नवरात्रि सात्विक आहार अपनाने और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को त्याग कर स्वस्थ होने का मौका होता है। त्योहार के दौरान खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों में सामक चावल भी शामिल है। इसका उपयोग खीर और चीला से लेकर पराठे तक कई व्रत व्यंजनों में किया जाता है। टूटे चावल की तरह स्वाद वाले सामक के चावल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, सामक चावल में फाइटिक एसिड कम होता है, जो पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक एंटी-न्यूट्रिएंट है। फाइटिक एसिड शरीर में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों के अवशोषण में रुकावट डालता है। इसलिए सामक के चावल खाने से आपको फल या अन्य पौष्टिक भोजन खाने के फायदे मिल सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि सामक चावल फाइबर से युक्त होता है और इसमें पर्याप्त मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील अंश होते हैं।

अगर आप इस नवरात्रि में पहली बार व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नीचे दिए गए सुझावों को आप नवरात्रि के व्रत के दौरान फॉलो कर सकते हैं।

Also Read

More News

बड़े लक्ष्यों से बचें

व्रत से जुड़े कोई भी कार्य धीरे-धीरे करने की सलाह दी जाती है ताकि आपके शरीर को दिनचर्या में बदलाव के साथ तालमेल बिठाने का समय मिल सके। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो निर्जला व्रत जैसे उपवास के अधिक कठोर रूपों से बचना चाहिए, जिसमें लोग पानी नहीं पीते हैं।

खानपान पर कंट्रोल

नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन खाद्य पदार्थों को अधिक खाएं जिनका सेवन करने की इजाजत है। इसलिए संयम से खाएं।

स्वस्थ भोजन को चुनें

नवरात्रि के दौरान आहार में मखाना, एक प्रकार का अनाज, विभिन्न प्रकार की सब्जियां और बाजरा जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ये न केवल आपको फिट रखेंगे बल्कि लंबे समय तक भरा हुआ भी रखेंगे।

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो निर्जला व्रत जैसे उपवास के अधिक कठोर रूपों से बचना चाहिए, जिसमें लोग पानी नहीं पीते हैं।