• हिंदी

Weight Loss Tips : किचन में मौजूद 5 खाद्य पदार्थ, जो वजन करते हैं आसानी से कम

Weight Loss Tips : किचन में मौजूद 5 खाद्य पदार्थ, जो वजन करते हैं आसानी से कम
किचन में मौजूद खाद्य पदार्थ जो वजन करते हैं आसानी से कम। © Shutterstock

जानें, किचन में मौजूद उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो वजन करते हैं आसानी से कम।

Written by Anshumala |Updated : August 21, 2019 9:29 PM IST

वजन कम करने के लिए जिम जाने का वक्त नहीं मिल रहा तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके घर के किचन में ही कई खाने की चीजें ऐसी मौजूद हैं, जो वजन कम करने के लिए काफी हैं। आज के समय में अधिकांश लोग संतुलित आहार को छोड़कर वसायुक्त खाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं, जिससे वजन तो बढ़ ही रहा है, साथ ही कई तरह की बीमारी के शिकार भी हो रहे हैं। आपको रसोई में छिपे ऐसे खाद्य पदार्थों (kitchen ingredients to loose weight) के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करके आप वजन को असानी से कम कर सकते हैं। जानें, किचन में मौजूद उन खाद्य पदार्थों (kitchen ingredients to loose weight) के बारे में..

बाजरा

बाजरा में फाइबर पाया जाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखता है। रागी, बाजरे और ज्वार का सेवन करने से वजन कम होता है। यह अनावश्यक कैलोरी को जलाता है, जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होता है।

पत्तागोभी

पत्तागोभी का सेवन करने से वसा निर्माण प्रक्रिया धीमी होती है। यह शरीर में वसा की सामग्री बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। पेट हमेशा दुरुस्त रहता है। इसमें कैलोरी कम होती है, जो वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर उपचार है।

Also Read

More News

बीन स्प्राउट

विटामिन, प्रोटीन और खनिज से भरा अंकुरित अनाज शरीर के लिए काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व और प्रोटीन होते हैं। अंकुरित अनाज को हर दिन खाने से पाचन क्रिया मजबूत और सक्रिय रहती है, जो वजन को कम करने में मदद करती है।

मिर्च

मिर्च के बिना भोजन अधूरा लगता है। मिर्च भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही है, वजन भी कम करती है। मिर्च खाने के बाद आपके शरीर में जो गर्मी पैदा होती है, वह शरीर से अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करती है। मिर्च में मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं।

करी पत्ते

करी पत्ते व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते हैं लेकिन यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी सहायता करते हैं। शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालते हैं।

Weight Loss Tips : वजन कम कर देंगे ये 5 शाकाहारी फूड्स, बस खाकर देखें दो महीने