• हिंदी

वेट लॉस के लिए सही कार्ब्स हैं कारगर, ऐसे प्लान करें अपनी वेट लॉस डायट

वेट लॉस के लिए सही कार्ब्स हैं कारगर, ऐसे प्लान करें अपनी वेट लॉस डायट
हाई फैट या हाई प्रोटीन : जानिए वजन घटाने के लिए कौन सी डाइट है ज्‍यादा फायदेमंद

वेट लॉस के ऐसे तरीके अपनाने चाहिए जिससे, आपके बॉडी फैट के साथ-साथ बेली फैट भी कम हो सके। ऐसा ही एक तरीका है सही कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना। (Weight Loss Diet Tips in hindi)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 28, 2020 7:27 PM IST

Weight Loss Diet Tips:  वेट लॉस के लिए सही डायट खाने से तेज़ी से रिजल्ट दिखायी पड़ते हैं। क्योंकि कई लोग वेट लॉस के लिए नुस्खे अपनाते हैं या एक्सरसाइज़ करते हैं तो उनके शरीर का वेट लॉस तो हो जाता है। लेकिन, कई बार पेट और कमर के आसपास जमा फैट कम नहीं होता। इसीलिए, वेट लॉस (Weight Loss) के ऐसे तरीके अपनाने चाहिए जिससे, आपके बॉडी फैट के साथ-साथ बेली फैट भी कम हो सके। ऐसा ही एक तरीका है सही कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना। (Weight Loss Diet Tips in hindi)

क्या कार्बोहइड्रेट्स करते हैं वेट लॉस में मदद?

वैसे तो कार्बोहाइड्रेट्स के अधिक सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसीलिए, डायबिटीज़ और वेट लॉस की कोशिश में हाई कार्ब्स डायट नुकसानदायक साबित हो सकती है। लेकिन, जैसा कि कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को ग्लूकोज़ (Blood Glucose) के तौर पर एनर्जी देने का काम करता है। इसीलिए, शरीर को एक निश्चित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स की ज़रूरत होती है। जब शरीर हाई कार्ब डायट से प्राप्त एनर्जी को इस्तेमाल नहीं कर पा सकता तो यह एक्स्ट्रा एनर्जी फैट (Body Fat) के रुप में जमा होने लगती है और मोटापा बढ़ने लगता है।  (Weight Loss Diet Tips in hindi)

दरअसल, जिन खाद्य पदार्थों में कार्ब्स की मात्रा कम होती है, उन्हें वेट लॉस के लिहाज से अच्छा माना जाता है। इस तरह के फूड्स बॉडी फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसीलिए अगर आप भी फ्लैट टमी और अच्छा बॉडी शेप पाने के लिए वेट लॉस करना चाहते हैं तो, अपनी डायट में इस तरह के फूड शामिल करें, जो लो-कार्ब हों।   (Low Carb foods and Weight Loss)

Also Read

More News

वेट लॉस के लिए खाएं ये लो-कार्ब्स फूड्स

जो लोग लो कार्ब डायट लेना चाहते हैं पर उन्हें इस तरह के फूड्स के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है। वे, यहां लिखी इन कुछ चीज़ों का सेवन कर सकते हैं-

  • ककड़ी, मशरूम, टमाटर, प्याज़ और हरी पत्तेवाली सब्जियां
  • फूल गोभी और ब्रोकोली ( Broccoli Benefits)
  • अंडे, मछली
  • ड्राईफ्रूट्स, नट्स और सीड्स
  • एवोकाडो (Avocado Benefits)
  • नारियल का तेल (Coconut Oil for Weight Loss)