Advertisement

लेना है स्‍वाद के साथ सेहत का फायदा, तो हर रोज पिएं मैंगो मिल्‍क शेक

अगर आप गर्मियों के इन दिनों में खुद को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर को जरूरी विटामिन और फाइबर देना चाहते हैं, तो हर रोज मैंगो मिल्‍क शेक पिएं।

इन दिनों बाजार में आम खूब मिल रहे हैं। आम की कई किस्‍में लोगों को लुभा रहीं हैं। आम न सिर्फ खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर शरीर को गर्मियों में होने वाली समस्‍याओं से लड़ने के लिए तैयार करता है। वहीं बच्‍चों के लिए तो यह और भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें - वजन कम करना है, तो रोज चबाएं 3 इलायची

कैलोरीज का भंडार है मैंगो मिल्‍क शेक

Also Read

More News

मैंगो मिल्‍क शेक में आम का पल्‍प, दूध और चीनी मिक्‍स की जाती है। इसलिए इसे कैलोरीज से भरपूर माना जाता है। एक गिलास मैंगो शेक में 240 कैलोरीज होती हैं। पर अगर इसमें चीनी मिक्‍स न की जाए यानी सिर्फ आम की नेचुरल मिठास ही रहे तो एक गिलास मैंगो शेक में 171 कैलोरीज होती हैं। इस लिए आप अपने हिसाब से इसमें कैलोरीज का इंटेक बढ़ा या घटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बनाने और खाने का नहीं है समय, तो एक्‍सपर्ट से जानें डायट का टाइम मैनेजमेंट

मिलती है तुरंत ऊर्जा

मैंगो शेक में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक ग्लूकोज पाया जाता है। इसलिए इसे पीते ही शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा एक ग्लास मैंगो शेक में 16.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 8.6 ग्राम फैट, 7 ग्राम प्रोटीन, 35 ग्राम कार्बोहाइ्ड्रेट, 7.8 ग्राम वसा पाया जाता है।

यह भी पढ़ें – सेलिब्रिटी डायटीशियन रूजुता दिवेकर से जानें बच्‍चों के लिए हेल्‍दी ईटिंग टिप्‍स

ये है सही समय

मैंगोशेक को खाने के बाद लेने से अच्छा है कि इसे सुबह ब्रेकफास्ट में या शाम को पिएं। इसमें फाइबर भी खूब पाया जाता है। हालांकि जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा मैंगो शेक न पिएं क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है। दिन में एक बड़े ग्लास से ज्यादा शेक न पिएं।

विटामिन ए से भरपूर

आम हमारी आंखों के लिए भी उत्तम आहार में से एक है। आम में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन 'ए' नेत्र स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन 'ए' अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है। अगर आप रोजाना 1 ग्लास मैंगो शेक का सेवन करते है तो अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देकर अंधेपन को रोकता है।

इम्यूनिटी बूस्‍टर है मैंगो शेक

यदि आप रोजाना 1 ग्लास मैंगो शेक पीते हैं, तो आप भरपूर मात्रा में विटामिन 'सी' (प्रतिरक्षा बूस्टर), 'ए' (आंखों), 'बी' (हृदय रोगों की रोकथाम), फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना एक आम के सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं की अधिक संख्या का उत्पादन करने में मदद मिलती हैं।

बेहतर होता है पाचन तंत्र

आम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, जो कब्ज दूर करके पाचन-तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं। अगर आपको पेट के रोग हैं तो वो भी आम के सेवन से दूर होते हैं। इसलिए मैंगो शेक का सेवन आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन आम या मैंगो शेक के ज्यादा सेवन से पेट खराब भी हो सकता है इसलिए इसका सीमित सेवन करें।

स्किन के लिए भी है फायदेमंद

आम में पर्याप्त मात्रा में बीटा कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो विटमिन ए को ऐसे पोषक तत्वों में तब्दील कर देता है, जो त्वचा को एक्ने से बचाने के साथ ही उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इसमें पाया जाने वाला विटमिन ई फ्री-रेडिकल्स को खत्म करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार होता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on