Sign In
  • हिंदी

अखरोट खाना फायदेमंद है लेकिन एक दिन में कितने अखरोट

अखरोट खाना फायदेमंद है लेकिन एक दिन में कितने अखरोट.?

अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्व मोटापा, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारी से दूर रखते हैं. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर होता है. लेकिन एक दिन में कितने अखरोट खाना चाहिए इसकी जानकारी जरूरी होती है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 20, 2019 9:06 PM IST

दुनियाभर के तमाम शोध अगर देखें जाएं तो अखरोट के फायदे से भरे पड़े हैं. अलग-अलग अध्ययनों के अनुसार अखरोट में हेल्थ के लिए फायदेमंद कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं. अखरोट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, असंतृप्त वसा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, ओमेगा 3 फैटी एसिड सहित कई अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं. कई शोध यह बताते हैं कि अखरोट के सेवन से मोटापा, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियां दूर रहती हैं. वजन कम करने के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद होता है. डायबिटीज रोगी के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अखरोट का सेवन लाभदायक होता है. अगर डेली डाइट में अखरोट को शामिल किया जाए तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन सवाल उठता है कि एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए ?

एक दिन में कितने अखरोट ?

walnuts is beneficial but how many walnuts in a day

विश्व के तमाम शोध और डाइट एक्सपर्ट्स से बात करने पर पता चलता है कि हेल्दी फूड की सही मात्रा भी जरूरी होती है. एक शोध के अनुसार अगर रोजाना 4 अखरोट खाया जाता है तो ज्यादा फायदेमंद होता है. 4 अखरोट का सेवन नियमित करने वाले डायबिटीज, मोटापा और कैंसर जैसी बीमारी से बच जाते हैं.

Also Read

More News

शाकाहारी लोगों के लिए अखरोट जरूरी 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि शाकाहारी फूड में कुछ विशेष पोषक तत्व और विटामिन नहीं पाये जाते हैं. ऐसे में डॉक्टर सलाह देते हैं कि जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके लिए ड्राई फ्रूट का सेवन जरूरी हो जाता है.

शाकाहारी लोगों में विटामिन बी 12 और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी अक्सर हो जाती है. ये दोनों ही पोषक तत्व या तो मांसाहार में पाये जाते हैं या फिर ड्राई फ्रूट में पाये जाते हैं.

अखरोट व अन्य ड्राई फ्रूट में विटामिन बी 12 और ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. अगर आप भी शाकाहारी हैं, तो आपको अपनी डेली डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज में अखरोट खाने के फायदे.

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए खाएं अखरोट व बादाम.

अखरोट खाने से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा, जानें इसके 5 फायदे.

शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वजन कम करने के लिए रोज खाएं अखरोट.

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है अखरोट, यूं करेंगी इस्तेमाल तो खिली-खिली दिखेगी त्वचा.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on