• हिंदी

क्या भिगोए हुए अखरोट खाने से डायबिटीज़ होता है कम ?, जानें क्या कहती है रिसर्च

क्या भिगोए हुए अखरोट खाने से डायबिटीज़ होता है कम ?, जानें क्या कहती है रिसर्च

डायबिटिक्स को ऐसी चीज़ें खाने के लिए कही जाती हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से नहीं बढ़ता। अखरोट भी ऐसा ही फूड है जिसे डायबिटीज़ में खाना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, डायबिटीज़ में अखरोट खाने का सही तरीका बहुत से लोगों को नहीं पता। कई लोग इसे यूं ही स्नैक्स की तरह खाते हैं तो कुछ भिगोकर (Soaked Walnuts benefits)। आइए जानें डायबिटीज़ में कैसे करना चाहिए अखरोट का सेवन । (Walnut For Diabetics)

Written by Sadhna Tiwari |Published : September 26, 2020 9:27 PM IST

Walnut For Diabetics:  हाई ब्लड शुगर लेवल यानि डायबिटीज़ में लोगों को अपनी डायट का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि, संतुलित और सही डायट की मदद से ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। डायबिटिक्स को ऐसी चीज़ें खाने के लिए कही जाती हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से नहीं बढ़ता। अखरोट भी ऐसा ही फूड है जिसे डायबिटीज़ में खाना फायदेमंद माना जाता है। ( Health Benefits of Walnut For Diabetics)

लेकिन, डायबिटीज़ में अखरोट खाने का सही तरीका बहुत से लोगों को नहीं पता। कई लोग इसे यूं ही स्नैक्स की तरह खाते हैं तो कुछ भिगोकर (Soaked Walnuts benefits)। आइए जानें डायबिटीज़ में कैसे करना चाहिए अखरोट का सेवन । (Walnut For Diabetics)

क्या भिगोकर अखरोट खाने से डायबिटीज़ होता है कम?

ड्राईफ्रूट्स, नट्स और सीड्स को हर किसी के लिए लाभकारी माना जाता है। इनमें फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन की मात्रा अच्छी होने के कारण यह शरीर का पोषण करते हैं। तो वही, डायबिटीज़ में इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल  नियंत्रित (Ways to Control Blood Sugar Level Naturally) करने में सहायता होती है। अखरोट को ड्राईफ्रूट्स का राजा कहा जाता है और यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Also Read

More News

कुछ स्टडीज़ में ऐसा कहा गया है कि अखरोट के सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance) बढ़ता है। यह ब्लड शुगर लेवल कम करता है और साथ ही नॉन-डायबेटिक्स (जिन लोगों को डायबिटीज़ नहीं है) में, यह टाइप-2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) का रिस्क कम करता है।

खाने से पहले बादाम (Almonds) , किशमिश (Raisins) और अखरोट (Walnut) को पानी में भिगोकर रखने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं। दरअसल, भिगोने से इन नट्स में मौजूद एंजाइम्स (Enzymes) एक्टिव हो जाते हैं, जिससे ये आसानी से पच जाते हैं। डायबिटीज़ में अखरोट का सेवन आप साधारण तरीके से और भिगोकर भी कर सकते हैं। अखरोट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने और डायजेशन बूस्ट करने का काम करता है। जिससे, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद होती है। (Benefits of Eating Soaked Walnut For Diabetics)

अखरोट खाने के फायदे (Health Benefits of Walnuts):

  • गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर हार्ट को हेल्दी रखता है।
  • अखरोट में पाए जाने वाले नैचुरल ऑयल्स स्किन और बालों को हेल्दी बनाते हैं।
  • कैंसर का रिस्क कम करता है । (Walnuts Health Benefits)
  • प्रेगनेंसी में अखरोट खाने से मां और भ्रूण का विकास करता है । ( Pregnancy Diet Tips )
  • मेमरी बढ़ाता है ।