• हिंदी

गर्मियों में ब्रोकली की सब्जी खाना क्यों फायदेमंद है ?

गर्मियों में ब्रोकली की सब्जी खाना क्यों फायदेमंद है ?
ब्रोकली की सब्जी अगर आप गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप शरीर के लिए जरूरी विटामिन के साथ गर्मी की वजह से होने वाली समस्याओं से भी बच जाते हैं। ब्रोकली को डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए इसके लिए ब्रोकली से होने वाले फायदों को जान लेना ज्यादा जरूरी होता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : March 14, 2019 5:47 PM IST

गर्मियों कि शुरुआत हो चुकी है और गर्मी में आने वाली तमाम स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। भारत में तो सब्जियों को डाइट में शामिल करने का विशेष चलन हैं लेकिन हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने में लोग कतराते हैं। लेकिन ब्रोकली जैसी हरी सब्जी को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो न केवल आपका हेल्थ ठीक रहता है बल्कि कई तरह के रोगों से भी बचते हैं। ब्रोकली की सब्जी अगर आप गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप शरीर के लिए जरूरी विटामिन के साथ गर्मी की वजह से होने वाली समस्याओं से भी बच जाते हैं। ब्रोकली को डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए इसके लिए ब्रोकली से होने वाले फायदों को जान लेना ज्यादा जरूरी होता है।

ब्रोकली की सब्जी में पाये जाने वाले पोषक तत्व 

ब्रोकली वैसे तो गोभी की एक प्रजाति है लेकिन इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व बेहद खास होते हैं। ब्रोकली में फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिससे यह वजन घटाने की डाइट के तौर पर भी जानी जाती है। ब्रोकली में सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी पाया जाता है।

वजन घटाने में ब्रोकली की सब्जी का सेवन 

अगर आप वजन घटाने पर काम कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए। ब्रोकली की सब्जी खाने से आप शरीर को जरूरी पोषक तत्व तो देते ही हैं साथ में ज्यादा कैलोरी की डाइट लेने से भी बच जाते हैं।

Also Read

More News

इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है ब्रोकली की सब्जी 

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो मेटाबॉलिज्म भी कमजोर पड़ने लगता है। ब्रोकली की सब्जी में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को ठीक करता है। इम्यून सिस्टम जब ठीक होता है तो मेटाबॉलिज्म भी ठीक होने लगता है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया रोग से बचाती है ब्रोकली की सब्जी 

बढ़ती उम्र के साथ इंसान की याददाश्त कमजोर होने लगती है कुछ लोगों में अल्जाइमर और डिमेंशिया की परेशानी भी होने लगती है। अगर आप अल्जाइमर या डिमेंशिया की परेशानी से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली की सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिए।

कैंसर से बचाती है ब्रोकली की सब्जी 

कई शोधों में इस बात का पता चला है कि अगर आप अपनी डाइट में ब्रोकली की सब्जी शामिल करते हैं तो आप कैंसर की बीमारी से दूर रहते हैं। ब्रोकली की सब्जी खाने से कोलन कैंसर और लंग कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

गर्मियों में ब्रोकली की सब्जी है वरदान 

गर्मियों में सूर्य से निकलने वाली यूवी रेडियेशन शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। सूर्य से निकलने वाली यूवी रेडियेशन से शरीर के अंगों में सूजन भी आ जाती है। अगर आपको गर्मी से होने वाली परेशानी से बचना है तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली की सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिये।

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है ब्रोकली की सब्जी 

डेली डाइट में अगर आप ब्रोकली की सब्जी किसी भी रूप में शामिल करते हैं तो आप हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करते हैं। ब्रोकली की सब्जी में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपके खून को गाढ़ा होने से रोकते हैं। ब्रोकली में पाया जाने वाला कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन और पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं।

सुंदर व जवां त्वचा के लिए जरूरी है ब्रोकली की सब्जी 

अगर आपको अपनी स्किन को हमेशा जवां और सुंदर बनाए रखना है तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली की सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिये। ब्रोकली की सब्जी को आप नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैैं। ब्रोकली में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन को पोषण देने का काम करते हैं। भिंडी की सब्जी हेल्थ से लेकर सुदंरता के लिए भी है खास, जानें 7 फायदे।

ब्रोकली की सब्जी से किडनी रोग भी रहता है दूर 

ब्रोकली की सब्जी को नियमित तौर पर सेवन करने से किडनी का रोग भी दूर रहता है। ब्रोकली में पाये जाने वाले पोषक तत्व शरीर में आने वाले विषैले तत्वों को बाहर करने में मदद करते हैं। ब्रोकली का सेवन करने से किडनी रोग भी दूर रहते हैं।

महिलाओं में किडनी रोग पुरुषों की तुलना में क्यों होता है अधिक ? किडनी रोग से कैसे करें बचाव।