• हिंदी

विटामिन बी 12 की कमी के कारण जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें विटामिन B12 के लिए जरूरी डाइट व फूड

विटामिन बी 12 की कमी के कारण जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें विटामिन B12 के लिए जरूरी डाइट व फूड
विटामिन बी12 के लिए जरूरी डाइट व फूड | Vitamin B12 Foods For Vegetarians Diet | TheHealthSite Hindi

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर एनीमिया का खतरा होता है. विटामिन बी 12 की कमी के कारण आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है. डेली डाइट में विटामीन बी12 वाले फूड्स को शामिल करके इन समस्याओं से बचा जा सकता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 3, 2020 1:07 PM IST

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने के कारण कई खतरनाक असर होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डाइट में विटामिन बी12 न होने के कारण आंखों का बीमार होना लगभग तय होता है. आंखों की हेल्थ को लेकर हुए एक शोध के अनुसार विश्वभर में 40 प्रतिशत लोगों की आंखें शरीर में विटामिन बी 12 की कमी की वजह से खराब होती हैं. कई बार हेल्दी डाइट (Vitamin B12 Foods and Diet) लेने के बाद भी लोगों में यह समस्या देखी जाती है. जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है, तो शरीर में एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा भी होता है. विटामिन बी 12 की कमी की वजह से नर्व सिस्टम भी ठीक से काम नहीं करता है. शाकाहारी लोगों में विटामिन बी 12 की कमी की संभावना सबसे ज्यादा होती है.

विटामिन बी 12 कमी का आंखों के लक्षण 

जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो आंखों की पुतलियों पर असर होता है. विटामिन बी 12 की कमी के कारण आंखों की पुतलियां एक जगह स्थिर नहीं हो पाती हैं. इंसान को लगता है कि वह अपनी आंखों पर कंट्रोल नहीं रख पा रहा है.

कई बार आंखों में पीलापन भी देखने को मिलता है. जब विटामिन बी 12 की कमी शरीर में होती है तो लोगों ब्लर दिखने की समस्या भी होती है. अगर आपको भी चीजें ब्लर दिख रही हैं, तो आपको तुरंत विटामिन बी 12 की जांच करानी चाहिए. इन 3 चीजों से हो सकती है आपको विटामिन बी 12 की कमी.

Also Read

More News

vitamin b12 foods for vegetarians how to get vitamin b12 naturally

क्यों होता है ऐसा 

नये शोध के अनुसार शरीर में जब विटामिन बी 12 की कमी होती है तो रेड ब्लड सेल्स भी कम होने लगता है. आंखों के हेल्थ के लिए रेड ब्लड सेल्स की जरूरत होती है. इसके अलावा नर्व सिस्टम को संचालित करने के लिए रेड ब्लड सेल्स की जरूरत होती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं की आंखों की समस्या सिर्फ विटामिन बी 12 की कमी की वजह से ही नहीं होती है. अगर आंखों में जलन और पुतली हिलती रहती है तो यह किसी एलर्जी की वजह से भी हो सककता है. कई बार बहुत अधिक शराब पीने वाले लोगों के साथ भी ऐसा होता है.

विटमिन बी 12 फूड और सप्लिमेंट्स

लगातार शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर आंखों की रोशनी जाने का डर रहता है. बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी की वजह से नर्व सिस्टम कमजोर होने लगता है. इन 5 प्राकृतिक स्रोतों से मिलता है विटामिन बी12.

जो लोग विटामिन बी 12 की कमी से परेशान होते हैं उनके लिए डॉक्टर नॉनवेज खाने की सलाह देते हैं. लेकिन जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए भी बेस्ट फूड मौजूद हैं. जो लोग शाकाहारी है उनको विटामिन बी 12 के लिए दूध, मक्खन, दही, पनीर जैसे फूड का सेवन करना चाहिए.

शरीर में विटामिन बी 12 कहीं सुरक्षित नहीं होता है. इसके लिए इंसान को डेली डाइट में विटामिन बी 12 वाले फूड को लेते रहना होता है. अगर आपको बार-बार विटामिन बी 12 की कमी होती है तो सप्लिमेंट्स का सेवन करना चाहिए.

हेल्दी डाइट प्लान में विटामिन बी 12 को शामिल करने के लिए जड़ वाली सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद होता है. गाजर, आलू, शकरकंद और चुकंदर में भी विटामिन बी 12 पाया जाता है, लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम होती है.

शाकाहारी लोगों को अंकुरित अनाज और साबूत अनाज का सेवन करना चाहिए. सबसे खास बात यह है कि शाकाहारी इंसान को नियमित तौर पर  दूध से बने खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए.

विटामिन बी-12 के लिए इंजेक्शन या दवा ले रहे हैं तो आपको इन बातों को जरूर जानना चाहिए.