Advertisement

थकान दूर कर सेक्स टाइम बढ़ाने की ताकतवर औषधि है कौंच के बीज, जानें इसके अन्य लाभ

थकान दूर कर सेक्स टाइम बढ़ाए कौंच बीज। © Shutterstock.

थकान, यौन इच्छा की कमी और उसे बढ़ाने के उपचार के लिए कौंच बीजों का उपयोग किया जाता है। यह शरीर के भीतर फ्री रेडिकल को कम करने में मदद करता है। यह जड़ी बूटी यौन क्रिया के लिए बहुत ही शक्तिशाली होती है।

कौंच बीज एक आयुर्वेदिक दवा है, जो सेहत से संबंधित कई विकारों को दूर करता है। इसका इस्तेमाल खासकर पुरुष बांझपन और तंत्रिका विकारों के इलाज में किया जाता है। यह एक कामोद्दीपक औषधी (aphrodisiac) भी है। शुक्राणुता से लेकर पार्किंसंस रोग तक के इलाज के लिए कौंच का उपयोग आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में किया जाता है। इसे वेलवेट बीन (velvet bean) के रूप में भी जाना जाता है। पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होती है।

बढ़ रही हैं सेक्सुअल समस्याएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान के चलते अधिकतर लोगों में तनाव और पुरुषों में कमजोरी की समस्या आम हो गई है। इस कमजोरी का सीधा असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। दिन भर की थकान को दूर करने के लिए सेक्स सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, लेकिन जब आप ना चाहते हुए भी अपने पार्टनर और खुद को सेक्सुअली संतुष्ट नहीं कर पाते हैं तो इससे अधिक दुख की बात कुछ और नहीं हो सकती है। कौंच के बीज सेक्स पावर बढ़ाने के लिए वरदान माने जाते हैं। इसके कुछ दिनों का सेवन करने से ही कमजोरी, नामर्दी, ढीलापन और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं बहुत जल्दी दूर होती हैं। कौंच के बीजों का सेवन करने से पुरुष अधिक शक्तिशाली भी होते हैं। इसका सेवन मसल्स बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

Also Read

More News

नाइट फॉल, इंपोटेंसी या हो प्रीमैच्योर इजैकुलेशन की समस्या, इन होम रेमेडीज से शर्तिया मिलेगा छुटकारा

यूं करें इस्तेमाल

कौंच बीजों का सेवन करने के लिए इन्हें कुछ देर दूध या पानी में भिगोएं। उसके बाद इनका छिलका उतार कर धूप में सुखा दें। सूखने के बाद बीजों को बारीक पीसकर चूर्ण बना लें। इसे रोजाना सुबह और शाम को मिश्री या दूध के साथ लें। आप सेक्सुअली खुद को संतुष्ट महसूस करेंगे। इसके बीजों के चूर्ण को दूध के साथ उबाल कर पीने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। ऐसा दो-तीन महीने करेंगे, तो नामर्दी, सेक्स पावर में आई कमी, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यदि आपको कोलेस्ट्रॉल और शुगर की समस्या है, तो भी इसका सेवन करना लाभदायक है।

टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाए

टेस्‍टोस्‍टेरोन उत्‍पादन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कामेच्‍छा और यौन प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाता है। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में टेस्‍टोस्‍टेरोन का उत्‍पादन कम होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन यौन संबंध और इच्‍छा के लिए महत्‍वपूर्ण हार्मोन होता है। कौंच बीज पुरुष और महिलाओं के लिए कामोद्दीपक का भी काम करता है, क्‍योंकि इसमें प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन पाया जाता है। प्रोलैक्टिन प्रजनन, चयापचय और इंम्‍यूनोरेगुलेटरी (immunoregulatory) कार्यों के लिए फायदेमंद होता है।

[caption id="attachment_664826" align="alignnone" width="655"]kaunch ke beej ke benefits 1 पुरुषों में बांझपन की समस्या भी दूर करती है कौंच के बीज। © Shutterstock.[/caption]

पुरुष बांझपन

पुरुषों में बांझपन की समस्या भी इससे दूर किया जाता है। यह टेस्टिकल्‍स के कार्य को प्रोत्साहित कर पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य को सुधारने में मदद करता है, जिससे शरीर में अधिक मात्रा में स्‍वस्‍थ्‍य और गतिशील शुक्राणुओं के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। यह जड़ी बूटी स्‍वस्‍थ्‍य शुक्राणुओं को नुकसान और अवरोधों से बचाती है, ताकि शुक्राणुओं के स्वस्थ स्खलन (smooth ejaculation) से गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाया जा सके।

थकान दूर कर सेक्स टाइम बढ़ाए

थकान, यौन इच्‍छा की कमी और उसे बढ़ाने के उपचार के लिए कौंच बीजों का उपयोग किया जाता है। यह शरीर के भीतर फ्री रेडिकल को कम करने में मदद करता है। यह जड़ी बूटी यौन क्रिया के लिए बहुत ही शक्तिशाली होती है। कौंच बीज टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को सुधारने और सामान्‍य रूप से शारीरिक हार्मोन थायरॉइड को वापस करने और सेक्‍स टाइम को बढ़ाने में मदद करता है।

लहसुन की मदद से पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर, पुरुषों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

बढ़ती उम्र को रोके

इसमें डोपामाइन अधिक होती है। यह यौगिक पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्‍तेजित करता है। स्‍वस्‍थ्‍य हार्मोन को पूरे जीवन तक बनाए रखता है। शरीर में विकास हार्मोन का उत्‍पादन 20 साल के बाद घटने लगता है, जिसे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के रूप में माना जाता है। विकास हार्मोन के स्‍तर को बनाए रखने के लिए यह जड़ी बूटी बहुत ही उपयोगी होती है। यह शरीर में युवा हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on