Advertisement

गेंहू नहीं बरसात में खाएं इस लाल आटे की रोटियां, एनर्जी मिलेगी ऐसी कि थकान-कमजोरी कभी ना होगी महसूस

रागी को पोषक तत्वों का पिटारा कहा जाता है क्योंकि इसमें मिनरल, विटामिन और डाइटरी फाइबर पाया जाता है।

Written By Sadhna Tiwari | Published : July 16, 2023 8:55 AM IST

Ragi eating health benefits: मिलेट्स या मोटे अनाजों मे रागी को खास अहमियत दी जाती है। दरअसल रागी या नाचनी में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसकी वजह से यह कमजोरी और खून की कमी (Anemia) जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा फूड माना जाता है। रागी को पोषक तत्वों का पिटारा कहा जाता है क्योंकि इसमें मिनरल, विटामिन और डाइटरी फाइबर (Finger millet nutrition) पाया जाता है। रागी को कई तरीकों से खाया जा सकता है जैसे रागी कुकीज रागी का आटा, नाचनी की रोटी और रागी के परांठे। आज इस लेख में पढ़ें रागी की रोटी खाने के स्वास्थ्य लाभ।(Ragi ki roti khane ke fayde in Hindi)

रागी की रोटी खाने के हेल्दी फायदे (Health benefits of eating Ragi roti)

ग्लूटेन-फ्री आटा (Gluten Free food)

जिन लोगों को ग्लूटेन एलर्जी हो या जिनके लिए गेंहू खाने से तकलीफ बढ़ जाती है। ऐसे लोगों के लिए रागी की रोटी खाना एक अच्छा पर्याय हो सकता है। रागी या नाचनी से बनी रोटियां खाने से ना केवल आपकी हेल्थ अच्छी होगी बल्कि इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।

Advertisement

वेट लॉस

फाइबर से भरपूर होने के कारण रागी का सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। यह एक लो-कैलोरी फूड भी है। इसे खाने से पेट जल्दी भरता है और देर तक भूख नहीं लगती। इस तरह आपको वेट लॉस मे मदद होती है।

Also Read

More News

मजबूत हड्डियां

रागी के आटे में कैल्शियम की मात्रा अन्य अनाजों की तुलना में अधिक होती है। जैसा कि हड्डियों के लिए विटामिन डी, फॉस्फोरस और कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं और ये तीनों ही रागी में मौजूद होते हैं। और इसीलिए, रागी की रोटियां खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

Advertisement

एनर्जी मिलती है

पूरा दिन आराम करने और पेटभर खाना खाने के बाद भी लोगों को कई बार थकान महसूस होती है। रोजमर्रा के छोटे-छोटे काम करने में भी आपको बहुत आलस आता है और दिनभर बदन में दर्द होता है तो आपको अपने आहार में रागी शामिल करनी चाहिए। रागी की रोटी खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप खुद को अधिक चुस्त-फूर्तिला महसूस करेंगे।