• हिंदी

Turmeric water For Intestines: मानसून में आंतों में 1 बार चिपक गया वायरस तो निकलना बहुत मुश्किल, हल्‍दी का पानी करता है आंतों को साफ

Turmeric water For Intestines: मानसून में आंतों में 1 बार चिपक गया वायरस तो निकलना बहुत मुश्किल, हल्‍दी का पानी करता है आंतों को साफ
प्रोबॉयोटिक्‍स गट हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। प्रोबॉयोटिक्‍स के लिए आप सुबह खाली पेट दही खा सकते हैं।

मानसून में गट हेल्थ को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं आंतों की सफाई करने के लिए हल्दी का पानी (Turmeric Water For intestine) कितना फायदेमंद है।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : June 18, 2021 12:14 PM IST

मानसून एक ऐसा मौसम है जिसमें तमाम तरह कीड़े मकोड़े तो पनपने ही है साथ ही बैक्‍टीरियां और वायरस भी खूब फलते फूलते हैं जो कई तरह की बीमारियों और डाइजेस्टिक समस्‍याओं का कारण बनते हैं। बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ने के कारण हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में अगर खाना अच्‍छी तरह से नहीं पचेगा तो वो आंतों में फंस जाता है जो कई बीमारियों को जन्‍म दे सकता है। बरसात में गंदगी के कारण डायरिया, पीलिया, टाइफाइड और फूड प्‍वॉइजनिंग जैसी बीमारियों होने का सबसे ज्‍यादा खतरा रहता है। यदि कोई वायरस आपके पेट में चला गया और उसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो वो उससे कई तरह से इंफेक्‍शन हो सकते हैं। अपनी गट हेल्‍थ या आंतों को स्‍वस्‍थ्‍य और साफ रखने के लिए जरूरी नहीं है कि दवाओं का सेवन ही किया जाए, बल्कि सही घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर भी आप आंतों को एकदम साफ रख सकते हैं। ऐसा ही एक नुस्‍खा है हल्‍दी का पानी (Turmeric water For Intestine In Hindi) जो आंतों के लिए अमृत समान है। आइए जानते हैं आंतों को साफ करने के लिए हल्‍दी का पानी किस तरह पीना चाहिए और इसके अलावा वो क्‍या चीजें हैं जो आंतों (Best Drink For Intestine) को साफ रख सकती हैं।

आंतों के लिए हल्‍दी का पानी

आंतों के लिए हल्‍दी का पानी अमृत समान होता है। आंतों के लिए क्‍यों फायदेमंद है हल्‍दी का पानी? दरअसल, हल्‍दी के पानी में एंटी-इन्‍फ्लामेट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अलावा हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन केमिकल की मौजूदगी के कारण पेट दर्द, दस्‍त, मरोड़ और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (यह बड़ी आंत (large intestine) को प्रभावित करती है) जैसी समस्‍याएं सही होती हैं। जबकि एंटी-इन्‍फ्लामेट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज आंतों में जमी गंदगी को मल के रास्‍ते बाहर निकालती है। अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि हल्‍दी आंतों के लिए कितनी फायदेमंद है। इसलिए आप भी रोज 1 ग्‍लास हल्‍दी का पानी पी सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत असान है। सबसे पहले 1 ग्‍लास पानी गर्म करें और इसमें आधी चम्‍मच हल्‍दी डालकर मिक्‍स करें और इसे पीएं। अगर आप इसका स्‍वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

Also Read

More News

आंतों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अन्‍य चीजें

  • धनिया का पानी भी आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह डाइजेशन को बूस्‍ट कर शरीर में एंजाइम (एंजाइम एक तरह का प्रोटीन है जो कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है) की मात्रा को बढ़ाता है। पानी में धनिये के बीजों को उबालकर पीने से ब्‍लोटिंग, गैस, कब्‍ज और पेट में दर्द जैसी समस्‍याओं से आराम मिलता है।
  • गट हेल्‍थ के लिए प्रोबॉयोटिक्‍स बहुत फायदेमंद होते हैं। प्रोबॉयोटिक्‍स के लिए आप सुबह खाली पेट दही खा सकते हैं।
  • बटरमिल्‍क यानि कि छाछ भी गर्मियों में खूब पसंद की जाती है। ये स्‍वादिष्‍ट होने के साथ साथ गट हेल्‍थ को भी फायदा करती है। यह आंतों में जम रहे खराब बैक्‍टीरिया को रोकने और पेट की प्रक्रिया को आसान करने का काम करती है।