• हिंदी

सर्दियों में दूध में शहद और हल्दी डालकर पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

सर्दियों में दूध में शहद और हल्दी डालकर पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric Milk And Honey Drink Benefits in Hindi: अगर दूध के साथ हल्दी और शहद को मिलाकर सेवन किया जाए तो उसके और भी ज्यादा फायदे मिलते हैं, जानिए क्या दूध में शहद और हल्दी मिलाकर पी सकते हैं?

Written by Atul Modi |Published : December 3, 2022 1:29 PM IST

Turmeric Milk And Honey Drink Benefits in Hindi: दूध में हल्दी और शहद डालकर पीने के बहुत सारे फायदे हैं। यह तीनों ही खाद्य पदार्थ औषधीय गुणों से युक्त हैं। ये सभी कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स के साथ एंटीऑक्सीडेंट और इन एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध हैं, जो सर्दियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद माने जाते हैं। नियमित रूप से दूध में शहद और हल्दी डालकर पीने से आपको 5 बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं, तो आइए जानते हैं दूध में हल्दी और शहद डालकर पीने के फायदे क्या है और हल्दी, दूध, शहद को सेवन करने का तरीका (How to Take Milk With Turmeric And Honey) क्या है?

दूध में शहद और हल्दी डालकर पीने के फायदे - Turmeric Milk And Honey Drink Benefits in Hindi

सर्दी खांसी की समस्या से निजात

दूध, हल्दी और शहद को सर्दी दूर करने का रामबाण नुस्खा माना जाता है। अगर हल्दी की बात की जाए तो हल्दी हर प्रकार के इंफेक्शन से हमारे शरीर को बचाती हैं। दूध, हल्दी और शहद को मिलाकर के प्रयोग करने से सर्दी, खांसी, जुकाम में जल्द आराम मिल जाता है।

छोटे-मोटे घाव और इन्फेक्शन को ठीक करे

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है। और अगर शहद की बात की जाए तो यह भी इन्फेक्शन को ठीक करने की एक कारगर औषधि है। दूध, हल्दी और शहद को को आपस में मिलाकर के प्रयोग करने से किसी भी तरह का घाव या चोट आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Also Read

More News

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

दूध, हल्दी और शहद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। लंबे इलाज के वजह से या लंबी बीमारी की वजह से यदि आपके शरीर में काफी कमजोरी महसूस हो रही है तो आप दूध, हल्दी और शहद के नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। यह शरीर में रक्त संचार को सुधार कर एक नई स्फूर्ति प्रदान करता है।

मस्तिष्क के लिए गुणकारी है दूध, हल्दी और शहद

जी हां, जो लोग सामान्य मानसिक विकार जैसे कमजोर याददाश्त, नींद ना आने की समस्या या अवसाद से ग्रसित हैं उनके लिए दूध, हल्दी और शहद का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। दूध, हल्दी और शहद का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो अल्जाइमर रोग होने से बचा जा सकता है।

गले की खराश से निजात दिलाएं

अगर पुरानी खांसी की वजह से आपका गला छिल गया है और आपके गले में लगातार दर्द बना हुआ है, तो आपके लिए दूध, हल्दी और शहद का नुस्खा बहुत ही लाभकारी होगा। यह गले की सूजन को कम करने के साथ-साथ गले में हुए घाव को भी ठीक करने का काम करता है।

दूध में शहद और हल्दी का सेवन कैसे करें? How to Take Milk With Turmeric And Honey In Hindi

दूध में शहद और हल्दी का सेवन करने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध को अच्छी तरह से उबालने उसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी डाल कर अच्छे से पकाएं। जब दूध का तापमान कम हो जाए या दूध गुनगुना हो जाए तब उसमें आप एक चम्मच शहद डालकर सोने से पहले सेवन करें। यह नुस्खा संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को उत्तम बनाता है। आप चिकित्सक के परामर्श लेकर भी, दूध में हल्दी और शहद की सही मात्रा अपने प्रतिदिन के डाइट में शामिल करके लंबे समय तक निरोगी बने रह सकते हैं।