• हिंदी

Turmeric Benefits : कैंसर जैसी बीमारी से बचाए हल्दी, जानें हल्दी के ये 12 अद्भुत लाभ

Turmeric Benefits : कैंसर जैसी बीमारी से बचाए हल्दी, जानें हल्दी के ये 12 अद्भुत लाभ
हल्दी के सेहत लाभ कई हैं, क्या जानते हैं आप? © Shutterstock.

हल्दी खून को साफ करती है। शरीर में ऊर्जा का संचार करती है। हल्दी शरीर, खून और ऊर्जा तंत्र की सफाई करती है। और भी होते हैं हल्दी के कई फायदे (Turmeric benefits), जानें यहां...

Written by Anshumala |Updated : February 2, 2020 8:13 PM IST

Turmeric Benefits In Hindi ( हल्दी के फायदे )

Turmeric Benefits: एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि हल्दी का सत आसानी से घुल कर ट्यूमर तक पहुंच जाता है और कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है। हल्दी का चिकित्सा उपचार में काफी महत्व (turmeric benefits) है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का एक प्रभावी एजेंट है। हल्दी एक फायदेमंद जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल वर्षों से सौंदर्य और कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। भोजन में हल्दी ना हो तो भोजन का रूप-रंग और स्वाद मजेदार नहीं लगता है। हल्दी (Health Benefits of Turmeric) में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक,  एंटीऑक्सीटेंड, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाए रखने में मददगार हैं। हल्दी में फाइबर, विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

अधिक हल्दी-दूध पीना बढ़ा सकती है पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या, जानें इसके अन्य नुकसान

हल्दी के फायदे (Turmeric benefits)

1 हल्दी के सेवन से खून साफ होता है। शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। शरीर को बाहर से साफ रखने, फोड़े-फुंसी से बचे रहने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच हल्दी डालकर नहाएं।

Also Read

More News

2 सर्दी-जुकाम की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं, तो हल्दी का सेवन करें, लाभ होता है। नीम का रस, काली मिर्च पाउडर, शहद और हल्दी को मिलाकर खाएं। 10-12 काली मिर्च कूट कर इसमें दो चम्मच शहद डालें। इसमें हल्दी मिलाएं और खा लें।

बस एक चम्मच हल्दी दिलाएगी सभी सेक्स संबंधित समस्याओं से राहत

3 कैंसर से भी हल्दी (Health Benefits of Turmeric) बचाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है। खाली पेट हल्दी का सेवन, शरीर की सफाई के लिए बहुत प्रभावशाली है। हर सुबह नीम और हल्दी की गोलियां खाएं। इससे शरीर की सफाई होती है और कैंसर की कोशिकाएं शरीर से बाहर निकल जाती हैं।

4 शरीर में होने वाले इंफेक्शन, जलन, सूजन, घाव, त्वचा की सेहत और मासिक धर्म की परेशानियों, अवसाद, पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं को कम करने में भी हल्दी मदद करती है।

5 हल्दी दिलाए शीघ्रपतन से छुटकारा। कई बार अधिक थकान के कारण भी रात में शीघ्रपतन हो जाता है। अगर आपको भी यह समस्या लगातार रहती है या फिर सेक्स के दौरान पार्टनर को संतुष्टि महसूस नहीं होती है हल्दी और शहद का इस्तेमाल करके देखें। कोई भी दवा का सेवन करने से अच्छा है आप हल्दी में शहद मिलाकर चाटें। इससे आपको शीघ्रपतन के साथ ही वीर्य के पतलेपन, नपुंसकता (Impotence) और स्वप्नदोष से भी राहत मिलेगा।

वेट लॉस के लिए हल्दी का ऐसे करें उपयोग, एक हफ्ते में कम हो जाएगी पेट की चर्बी

6 हल्दी एक औषधि है, जो वजन भी कम करती है। हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो पेट की चर्बी को कम करने में मददगार है। डेली डाइट में हल्दी को शामिल करके आप सूजन और गैस जैसी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

7  हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) कई रोगों का इलाज करती है। इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है। सुबह गुनगुने पानी के साथ हल्दी लेने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

8 हल्दी का सेवन खाली पेट करने से ब्लड शुगर नियमित रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

9 हल्दी आपको उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों और ज्यादा शराब पीने से होने वाले नुकसानों से बचाती है। एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी लिवर पर पड़ने वाले कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभाव को भी कम करती है।

10 हल्दी में मौजूद (turmeric benefits) फेनोलिक तत्व एक नेचुरल एंटीसेप्टिक तत्व की तरह काम करता है। ऐसे में जब भी आपको घाव हो या फिर कहीं चोट लग जाए, त्वचा कट जाए, तो हल्दी का लेप लगाने या हल्दी-दूध पीने से तेजी से घाव भरने लगता है।

11 इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेटिव गुण होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी कर देती है। साथ ही चेहरे पर होने वाली असमय झुर्रियां और लइन्स की समस्या को भी कम करने में सहायक है। मुंहासों और कटे-जले के निशान को भी दूर करती है।

12 एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीओक्सीडैटिव गुण होते हैं, जिस वजह से गठिया की समस्या को कम करने के लिए यह एक बेहतर घरेलू उपाय है।