• हिंदी

Honey Adulteration Test: शहद असली है या नकली? जानिए शहद की शुद्धता जांचने का 4 सही तरीका

Honey Adulteration Test: शहद असली है या नकली? जानिए शहद की शुद्धता जांचने का 4 सही तरीका
Honey Adulteration Test: शहद असली है या नकली? जानिए शहद की शुद्धता जांचने का 4 सही तरीका

अक्‍सर अखबारों और सोशल मीडिया पर मिलावट की खबरें देखने को मिलती हैं। शहद में भी बड़े पैमाने पर मिलावट का कारोबार का भंडाफोड़ होता रहता है, इसलिए जरूरी है कि आप सजग रहें। यहां हम आपको शहद की शुद्धता जांचने का सही तरीका बता रहे हैं।

Written by Atul Modi |Published : December 3, 2020 2:57 PM IST

शहद हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह एंटीऑक्सीडेंट से युक्‍त होने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। शहद के औषधीय गुण सर्दी, खांसी या गले के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, शहद एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हम सभी को रोजाना करना चाहिए। मगर शहद का सेवन करने से पहले उसकी गुणवत्‍ता की जांच जरूर करनी चाहिए। शहद असली है या नकली, अगर इस बात की समझ आप में होगी तो निश्चित तौर पर आप मिलावटी शहद से खुद को दूर रख पाएंगे।

शहद असली है या नकली?

सभी कंपनियां शहद के डिब्‍बे के ऊपर लिखकर शुद्धता की गारंटी का दावा करते हैं। मगर ये दावे तब फेल हो जाते हैं जब इसकी सही तरीके से जांच की जाती है। मार्केट में तमाम ऐसे शहद हैं शुद्धता की गारंटी देते हैं मगर वे शुद्ध नहीं होते हैं। बल्कि वे शहद ही नहीं होते। नकली शहद कई हानिकारक चीजों से मिलकर तैयार किए जाते हैं। नकली शहद चीनी, कॉर्न स्टार्च, ग्लूकोज सॉल्‍यूशन या फूड कलर जैसे सिंपल सॉल्वैंट्स को मिलाकर तैयार किया जाता है या शहद की गुणवत्‍ता से छेड़छाड़ किया जाता है।

शहद की शुद्धता पहचान करने का तरीका

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास जो शहद है वह पूरी तरह से शुद्ध, नैचुरल और विषाक्त पदार्थों से मुक्त है, इसे समझने के लिए पैकेट पर लगे लेबल को पढ़ें और शहद प्रमाणित है या नहीं, इन बिंदुओं पर ध्‍यान जरूर देना चाहिए। हालांकि, इसके बावजूद मिलावट का खतरा अधिक होता है। यहां चार सरल, प्रभावी तरीके हैं जिसके माध्‍यम से आप घर पर ही शहद की शुद्धता जांच सकते हैं।

Also Read

More News

1: विनेगर से करें शहद की शुद्धता जांच

विनेगर और शहद को एक साथ मिलाकर शहद के असली या नकली होने की पहचान कर सकते हैं। इस परीक्षण को करने के लिए, विनेगर-वाटर के घोल में शहद की कुछ बूंदें मिला कर देखें। यदि मिश्रण में झाग आने लगे, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके शहद की गुणवत्ता दूषित हो गई है और आपका शहद नकली है।

2: हीट टेस्‍ट

शुद्ध शहद, जब किसी भी तरह की गर्मी या आग के संपर्क में आता है, तो उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। इस परीक्षण को करने के लिए माचिस की तीली में रूई लपेटकर शहद में डुबोएं और उसे आग दिखाएं। यदि यह जलता है, तो इसका मतलब है कि आपके शहद की गुणवत्ता शुद्ध है। अगर यह नहीं जलता तो समझ लें कि ये शुद्ध नहीं है।

पानी का परीक्षण

3: पानी द्वारा परीक्षण

आपके शहद की गुणवत्ता शुद्ध है या नहीं इसका परीक्षण करने के लिए सरल और प्रभावी तरीका वाटर टेस्‍ट है। शुद्ध शहद के गुण यह सुनिश्चित करते हैं कि यह पूरी तरह से पानी में मिक्‍स नहीं होता है। यदि आपका शहद चीनी या ग्लूकोज से भरा हुआ है, तो यह कई बार सफेद निशान छोड़ देता है। यानी शहद अशुद्ध है।

4: यह जांच भी है जरूरी

उत्पादन के दौरान शहद में मिलावट अथवा छेड़छाड़ की संभावना हो सकती है। ऐसे में भले ही शहद के पैकेट पर ऑर्गेनिक या नैचुरल लिखा हो मगर उसकी भी जांच करना बहुत जरूरी है। इससे आप नकली शहद से बच जाएंगे।