Advertisement

Tomato Seeds Side Effects: क्या टमाटर के बीज खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानें इस हेल्दी सब्जी के सेवन का सही तरीका

टमाटर भले ही एक हेल्दी सब्जी है लेकिन, टमाटर के बीजों (Tomato Seeds)  का सेवन अधिक करने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Tomato Seeds Side Effects: टमाटर की सब्जी रोजमर्रा के भोजन में इस्तेमाल होने वाली सबसे प्रमुख सब्जियों में से एक है। हरे-कच्चे और पके हुए लाल टमाटरों का सेवन सलाद के लिए किया जाता है। वहीं, कूकिंग में भी टमाटरों का प्रयोग किया जाता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपिन  एक फाइटोन्यूट्रिएंट है जो, एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। टमाटर का सेवन कैंसर जैसी खतरनाकर बीमारियों से बचाव के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है वहीं, इसमें पाए जाने वाले विटमिन बी6, पोटैशियम, फॉलेट और नियासिन जैसे पोषक तत्व दिल, लिवर और स्किन की हेल्थ बूस्ट करते हैं।

लेकिन, टमाटर का उनके बीजों के साथ सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। जी हां, टमाटर भले ही एक हेल्दी सब्जी है लेकिन, टमाटर के बीजों (Tomato Seeds)  का सेवन अधिक करने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यहां पढ़ें टमाटर के बीजों के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में। (Tomato Seeds Side Effects In Hindi)

क्यों नहीं खाना चाहिए टमाटर के बीज ?

गम्भीर बन सकती है किडनी स्टोन की समस्या

टमाटर के बीजों से होने वाला एक नुकसान किडनी स्टोन (Kidney Stones) की समस्या भी मानी जाती है। टमाटर अधिक खाने से किडनी स्टोन की समस्या गम्भीर हो सकती है। ऐसा कहा जाता है टमाटर के बीजों से किडनी स्टोन्स की समस्या हो सकती है और पहले से पीड़ित लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। दरअसल, टमाटर के बीजों में मौजूद ऑक्सालेट नामक तत्व किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे, किडनी में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में इकट्ठा हो सकता है जिससे धीरे-धीरे यह स्टोन्स में तब्दील हो सकता है।

Also Read

More News

कोलन में सूजन

टमाटर के बीजों का सेवन करने से डायवर्टीकुलिटिस (diverticulitis) नामक स्थिति का खतरा बढ़ सकता है। इस स्थिति में कोलन में सूजन की समस्या हो सकती है। इसीलिए डायवर्टीकुलिटिस से पीड़ित लोगों को टमाटरों का बीज निकालकर ही इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसके पर्याप्त तथ्य उपलब्ध नहीं हैं और इस विषय पर लगातार शोध किया जा रहा है।

कैसे किया जा सकता है टमाटरों का सेवन

  • टमाटर को किसी करी या दाल में मिलाने से पहले टमाटरों को काट कर उनका बीज वाला हिस्सा निकाल दें। फिर, बचे हुए हिस्से को अपनी डिश में मिलाएं
  • जिन लोगों को किडनी स्टोन या किडनी से जुड़ी अन्य समस्याएं हैं उन्हें हमेशा टमाटर के बीज हटाकर ही टमाटर का सेवन करना चाहिए।
  •  टमाटर का पाउडर बाजारों में आसानी से मिल जाता है। इस पाउडर का इस्तेमाल सूप या करी जैसी डिशेज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर:इस लेख में डाइट से जुड़ी सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गयी है। किसी भी नुस्खे पर अमल करने या स्वास्थ्य-संबंधी किसी समस्या की चिकित्सा से जुड़े किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कृपया किसी एक्सपर्ट का परामर्श ज़रूर लें।)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on