Sign In
  • हिंदी

करना है कैंसर से मुकाबला, तो इन फूड्स को कभी न भूलें  

कैंसर से लड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस जरूरत है अपनी लाइफ स्टाइल और आहार में कुछ जरूरी बदलाव करने की। ©Shutterstock.

कैंसर से लड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस जरूरत है अपनी लाइफ स्टाइल और आहार में कुछ जरूरी बदलाव करने की।

Written by Yogita Yadav |Published : March 6, 2019 8:52 PM IST

कैंसर दुनिया भर में लगातार बढ़ती जा रही बीमारियों में से एक है। विशेषज्ञ इसके लिए कई कारणों को दोषी ठहराते हैं। पर अगर आप कैंसर से मुकाबला करना चाहते हैं, तो अपने आहार में जरूरी बदलाव करें। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्‍हें कैंसर से मुकाबला करने में सुपर फूड माना जाता है। इन सुपर फूड्स को अपने आहार में जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं कौन से हैं वे आहार।

यह भी पढ़ें - कैंसर : बचना है कैंसर से तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

अदरक - कैंसर के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है। अदरक कोलेस्ट्राल का स्तर कम करता है। यह खून का थक्का जमने से रोकता है, इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं। आप अपने पसंदीदा सूप या दाल में कुछ ताजा अदरक ले सकते हैं।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें - शराब ही नहीं, और भी कई कारणों से खराब हो सकता है लिवर, रहें सावधान! 

ग्रीन टी - हरी चाय में पोलीफिनोल पाया जाता है, जो कि एंटीऑक्सिडेंट है और कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है। ग्रीन टी को बिना चीनी पीना चाहिए। लेकिन अगर आप अपनी चाय मीठी करना चाहते हैं तो शहद या मेपल सिरप की तरह हल्‍का स्वीटनर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस : स्‍वस्‍थ रहेंगी, तभी तो खुश रहेंगी

ब्लूबेरी - ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जंगली ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और अंगूर खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

अंडे - अंडों में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्रेकफास्‍ट में अंडे को शामिल करने से सर्वाइकल, लंग आदि कैंसर नही होते हैं।

मशरूम - मशरूम शरीर को कैंसर से लड़ने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद करता हैं। इसमें प्रोटीन होता है जिसे लेक्टिन कहते है, जो कैंसर कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। मशरूम शरीर में इंटरफेरॉन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

शकरकंद - मीठे आलू में बीटा कैरोटीन सहित कई गुण होते हैं। यह कैंसर को होने से रोकता है। इसके अलावा गाजर और कद्दू दोनों में भी बीटा कैरोटीन पर्याप्‍त मात्रा में होता है जिसे खाने से कैंसर होने की संभावना कम होती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on