• हिंदी

इन 4 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी वाले दूध का सेवन

इन 4 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी वाले दूध का सेवन
एनीमिया की शिकायत है तो, हल्दी का सेवन कम कर दें।.© Shutterstock

हल्दी का अधिक सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Written by Editorial Team |Published : September 14, 2018 12:47 AM IST

चोट लग जाने या सर्दी- बुखार होने पर हम अक्सर हल्दी दूध का सेवन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि अनेक फायदों वाले इस हल्दी दूध से कुछ नुकसान भी होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, अधिक हल्दी के सेवन से आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। सामान्यतः 240 से 500 मिग्रा हल्दी वो भी तीन बार में प्रयोग करने की हिदायत दी जाती है। हल्दी का अधिक सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

एलर्जी और गॉलब्लैडर की समस्या

अगर आपको मसालों के सेवन से एलर्जी हो जाती है तो हल्दी का भी प्रयोग बंद कर दें। यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है। हल्दी गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है। इसके अलावा यह गैस भी बनाती है।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें-गैस की समस्या को दूर करती है मिट्टी के तवे पर बनी रोटी

लीवर की समस्या बढ़ाए

जिन लोगों का लीवर बढ़ा हुआ है या फिर लिवर से संबंधित अन्य समस्याएं हैं, उन्हें हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व लिवर की समस्या को बढ़ा सकती है। अगर आपको खाना खाने के बाद सिर में भारी दर्द हो जाए तो, इसका एक कारण हल्दी भी हो सकती है।

डायबिटीज रोगी

मधुमेह रोगियों के लिए हल्दी अच्छी है लेकिन ज्यादा हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर काफी अधिक कम हो जाती है।अगर आपको पहले से ही एनीमिया की शिकायत है तो, हल्दी का सेवन कम कर दें।

यह भी पढ़ें-क्या आपने सुना है लंच बॉक्स सिंड्रोम के बारे में ? जानें उससे बचने के तरीके!

सर्जरी के बाद न लें हल्दी

यदि आपकी सर्जरी हुई हैं तो इसका ज्यादा मात्रा में सेवन बुरा है, हल्दी खाने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है. यह उनके लिए रिस्की हो सकता है जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई हो।

अन्य नुकसान

ज्यादा हल्दी खाने से पुरुषों को इंर्फटिलिटी की भी समस्या हो जाती है। इससे स्पर्म का प्रोडक्शन कम हो जाता है और पेट में गैस की समस्या  हो जाती है। इससे डायरिया और कब्ज भी हो सकता है। इसके अलावा यह हमारी इम्यूनिटी को भी प्रभावित करती है। भोजन में अगर ज्यादा हल्दी हो तो, इंसान को मतली आने की भी गुंजाइश होती है।