Sign In
  • हिंदी

सर्दियों में इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए फूलगोभी! वरना बढ़ सकती हैं समस्याएं

Cauliflower Side Effects:  फूलगोभी का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से दूरी बनानी चाहिए। आइए जानते हैं इस बारे में-

Written by Kishori Mishra |Published : December 23, 2022 1:24 PM IST

Cauliflower Side Effects: सर्दियों में मार्केट में आपको कई तरह की सब्जियां और फल आसानी से मिल जाते हैं। इन सब्जिों में फूलगोभी सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जियों में से एक है। सर्दियों में कई लोग अपने घरों में फूलगोभी के तरह-तरह के डिशेज बनाकर खाते हैं। कुछ लोगों को फूलगोभी का परांठा पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग सब्जी और गोभी का अचार खाना पसंद करते हैं। गोभी का स्वाद काफी जबरदस्त होता है। साथ ही इसे पचाने में भी बहुत ही आसानी होती है। हालांकि, कुछ लोगों को फूलगोभी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए फूलगोभी?

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए फूलगोभी

फूलगोभी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से परहेज की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

यूरिक एसिड

फूलगोभी में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी इत्यादि मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करना लाभकारी है। लेकिन अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भूलकर भी फूलगोभी न खाएं। अगर आप सर्दियों में फूलगोभी खा रहे हैं तो इससे आपको गैस्ट्रिक्स और किडनी में स्टोन की परेशानी बढ़ सकती है। 

Also Read

More News

बढ़ा सकता है थायराइड की परेशानी

अगर आपको थायराइड की परेशानी है तो भूलकर भी फूलगोभी का सेवन न करें। थायराइड में फूलगोभी के सेवन से टीएसएच का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से थायराइड संबंधी परेशानियां बढ़ जाती हैं।

गर्भवती महिलाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान फूलगोभी का सेवन करने से बचें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिक फूलगोभी के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है

किन लोगों को खाना चाहिए फूलगोभी

मोटापा - अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं, तो फूलगोभी का सेवन जमकर करें। इसके सेवन से आपको वजन काफी तेजी से कंट्रोल हो सकता है।

दिल से संबंधित परेशानी- हार्ट के मरीजों को फूलगोभी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट के फंक्शन को बेहतर कर सकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। 

फूलगोभी खाने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। अगर आपको फूलगोभी पसंद है, तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही खाएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on