• हिंदी

Vitamin C Daily Requirement: ये 7 संकेत बताते हैं कि आप ज्यादा ले रहे हैं विटामिन C सप्लीमेंट, जानिए कितनी मात्रा में लें ये विटामिन

Vitamin C Daily Requirement: ये 7 संकेत बताते हैं कि आप ज्यादा ले रहे हैं विटामिन C सप्लीमेंट, जानिए कितनी मात्रा में लें ये विटामिन

कोविड काल में विटामिन सी सप्लीमेंट का सेवन लोगों ने बढ़ा दिया है, शायद लोगों को यह नहीं पता होता कि विटामिन सी का सेवन कब, कैसे और कितनी मात्रा में करना चाहिए।

Written by Atul Modi |Published : September 26, 2021 6:14 PM IST

विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कई फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होता है। जब से कोविड-19 महामारी (COVID-19) दुनिया भर को अपनी चपेट में लिया है तब से विटामिन सी (Vitamin C) को इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए सबसे प्रभावी विटामिन माना जा रहा है। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह न सिर्फ घाव भरने, बल्कि आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लेकिन हम में से अधिकांश लोग इन दिनों विटामिन सी की पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन कर रहे हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वाकई आपको सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता है? क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दैनिक आवश्यकता से अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते हैं तो इसके आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं? अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

आइए पहले जानते हैं विटामिन सी के क्या कार्य हैं?

यूके के हेल्थ बॉडी एनएचएस (NHS) के अनुसार, विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) भी कहा जाता है इसके कई महत्वपूर्ण कार्य हैं, जैसे:

Also Read

More News

  • कोशिकाओं की रक्षा करना और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करना
  • त्वचा, रक्त वाहिकाओं, हड्डियों के स्वस्थ रखना और कार्टिलेज (Cartilage) को बनाए रखना
  • घाव भरने में मदद करना
  • आपके शरीर के आयरन को अवशोषित करने में मदद करना

विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता क्या है?

एनएचएस के अनुसार, 19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को एक दिन में 40 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि किसी भी व्यक्ति को अपने दैनिक आहार से विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए । हालांकि, चूंकि हमारे शरीर में विटामिन सी जमा नहीं होता है, इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में थोड़ा सा विटामिन सी जोड़ने की आवश्यकता होती है।

अधिक मात्रा में विटामिन सी लेने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ते हैं?

बहुत अधिक सप्लीमेंट्स लेने से उल्टी और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। एनएचएस (यूके) और मेयो क्लिनिक (यूएस) के अनुसार, बड़ी मात्रा में (प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम से अधिक) विटामिन सी लेने से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे:

  • पेट दर्द, पेट में ऐंठन
  • दस्त
  • पेट फूलना
  • सिर दर्द
  • अनिद्रा
  • हार्टबर्न या पेट में जलन
  • मतली और उल्टी

एक बार जब आप विटामिन सी सप्लीमेंट्स लेना बंद कर देते हैं तो ये लक्षण गायब हो जाने जाते हैं।

अब जानें विटामिन सी रिच फूड्स कौन से हैं?

  1. खट्टे फल: संतरा, अंगूर, नींबू और नीबू,
  2. स्ट्रॉबेरी: इसे दही या आइसक्रीम के कप में टॉपिंग के रूप में डालें या स्मूदी और जूस बनाएं
  3. पपीता: इमें मौजूद पपैन (Papain) नामक एंजाइम पाचन में सहायता करता है
  4. कीवी: क्योंकि वे पोटेशियम, फ्लेवोनोइड्स और कॉपर से भी भरपूर होते हैं
  5. अमरूद: यह सभी आवश्यक पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है जैसे- डायट्री फाइबर, फोलिक एसिड, पोटेशियम और मैंगनीज।
  6. आंवला: आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है साथ है, यह एंटिऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है।
  7. टमाटर: यह पोटेशियम, फोलेट और कई विटामिन्स में समृद्ध होते हैं।

फलों के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, अन्य सब्जियां जैसे ब्रोकली और शिमला मिर्च भी विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं।