Sign In
  • हिंदी

हड्डियों में कैल्शियम की कमी का कारण बनते हैं ये 5 तरह के फूड, ज्यादा खाने वालों की हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

हड्डियों के लिए कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी होती है. न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डियों के लिए सेहतमंद है. इसके अलावा ऐसी चीजों से दूरी बनानी चाहिए, जो हड्डियों के लिए नुकसानदायक है.

Written by Atul Modi |Updated : September 28, 2022 12:46 PM IST

शरीर की हड्डियों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. जिसकी देखभाल की तरफ सभी को ध्यान देना चाहिए. हालांकि ऐसे कई लोग हैं, जो हड्डियों जैसी महत्वपूर्ण चीजों की तरफ ध्यान नहीं देते. जो की हड्डियों की सेहत के लिए बड़ी लापरवाही हो सकती है. कभी-कभी रोजमर्रा की आदतें जानकारी के बिना हड्डियों की सेहत को काफी प्रभावित कर सकती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसी कई चीजें हैं जो आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक है. कैल्शियम एक ऐसा खनिज है और आसानी से अवशोषित नहीं होता. कैल्शियम सिर्फ 20 से 30 फीसदी अवशोषित होने के साथ कुछ ऐसी चीजे हैं, जो असल में इस अवशोषण को रोकते हैं और हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं. चलिए जानते हैं कुछ खास चीजों के बारे में, जिनसे हड्डियों की सेहत के लिए नुकसानदायक है.

हड्डियों के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थ - (Unhealthy Foods For Bones In Hindi)

1. सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स के काफी लोग शौकीन होते हैं. लेकिन कहीं ना कहीं से हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. क्योंकि इसमें भरपूर चीनी और कैफीन होते हैं. इसमें फास्फोरिक एसिड होता है. जो सीधे हड्डियों से कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकता है.

2. स्मोकिंग और तंबाकू

धूम्रपान और तंबाकू के काफी लोग आदी होते हैं. ये दोनों ही चीजें शरीर के कैल्शियम को भी खत्म कर देता है. क्योंकि इसमें मौजूद निकोटिन कैल्शियम के अवशोषण को काफी प्रभावित करता है.

Also Read

More News

3. एनिमल प्रोटीन

जरूरत से ज्यादा एनिमल प्रोटीन का सेवन करने से बचें. इसके ज्यादा सेवन से कैल्शियम की कमी हो सकती है.

4. कैफीन

चाय, कॉफी, कोक और चॉकलेट में काफी ज्यादा कैफीन होता है. जिसकी वजह से हड्डियों के कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

5. नमक और चीनी

जरूरत से ज्यादा नमक और चीनी से कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकता है. इन दोनों ही चीजों के ज्यादा सेवन से जितना ही सके उतना बचाव करें.

हड्डियों के कैल्शियम की सुरक्षा करना चाहते हैं तो, इन सब चीजों से दूरी बनाने की कोशिश करें. क्योंकि ये सभी जीजें कैल्शियम को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on