• हिंदी

सेहत के लिए वरदान हैं ये 5 रेड फूड, कैंसर व जोड़ों के दर्द जैसी कई बीमारियों का खतरा होता है कम

सेहत के लिए वरदान हैं ये 5 रेड फूड, कैंसर व जोड़ों के दर्द जैसी कई बीमारियों का खतरा होता है कम
सेहत के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये 5 रेड फूड, कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा होता है कम

लाल खाद्य पदार्थ खाने से उच्च रक्तचाप और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या "खराब कोलेस्ट्रॉल" के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों की संभावना भी कम हो जाती है। लाल रंग के खाद्य पदार्थ आपके पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार होता है और गठिया व जोड़ों के दर्द व सूजन से भी राहत मिलती है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे लाल फूड बता रहे हैं जिनका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : August 27, 2020 2:52 PM IST

स्वस्थ खाने का सबसे सरल फार्मूला है अपनी थाली को रंगीन बनाना। जब बच्चे खाना खाने से मना करते हैं तो पेरेंट्स कोशिश करते हैं कि उनकी प्लेट को कलरफुल किया जाए जिससे बच्चे आकर्षित होकर खाना खा लें। आपको बता दें कि रंग बिरंगे फलों और सब्जियों को खाने से आपके शरीर को विटामिन, खनिज और पोषक तत्व भी मिलते हैं। जब लाल रंग की बात आती है, तो चुनने के लिए बहुत सारे फल और सब्जियां होती हैं। लाल फल और सब्जियां शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंथोकायनिन के समृद्ध स्रोत हैं, जो बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, लाल खाद्य पदार्थ खाने से उच्च रक्तचाप और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या "खराब कोलेस्ट्रॉल" के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों की संभावना भी कम हो जाती है। लाल रंग के खाद्य पदार्थ आपके पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार होता है और गठिया व जोड़ों के दर्द व सूजन से भी राहत मिलती है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे लाल फूड बता रहे हैं जिनका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

Also Read

More News

टमाटर: टमाटर ऐसी सब्जी है जिसके बिना हर सब्जी का स्वाद किरकिरा हो जाता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो लाल रंग के फलों और सब्जियों में प्रमुख रंग है। लाइकोपीन को प्रोस्टेट कैंसर जैसे कुछ कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। रिसर्च बताती हैं कि यह दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ ही दिल के दौरे के जोखिम को भी कम करता है। सबसे खास बात यह है कि टमाटर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ उसे एक अलग फ्लेवर भी देता है।

चेरी: चेरी में फाइबर, विटामिन सी और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन सी इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही कई संक्रमणों से बचाता है। जबकि पोटेशियम, बॉडी में सोडियम-पोटेशियम पंप के संतुलन को बनाए रखने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्रैनबेरी: लेबोरेट्री स्टडीज में पाया गया है कि क्रैनबेरी कैंसर कोशिकाओं को काफी हद तक मारने में सक्षम होती है। क्रैनबेरी में प्रोएन्थोसाइनिडिन्स होते हैं, जो पॉलीफेनोल्स का एक वर्ग है जो बैक्टीरिया को पेट की दीवारों से चिपकने से रोक सकती है। क्रैनबेरी के सेवन से पेट का अल्सर और अन्य रोग भी दूर होते हैं।

Spices for Psoriatic Arthritis

लाल मिर्च: लाल मिर्च एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, फोलेट और कैरोटीनॉयड का एक बड़ा स्रोत हैं। लाल मिर्च आंखों की रोशनी (विशेष रूप से रात की दृष्टि) में सुधार करने, अधिक कैलोरी जलाने, ब्लोटिंग को कम करने और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करती है। इसका सेवन आप किसी भी डिश में डालकर कर सकते हैं। इससे खाने का स्वाद बढ़ने के साथ ही एक अलग फ्लेवर भी मिलता है।

चुकंदर: यह एक और ऐसी लाल सब्जी है जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। विटामिन ई, ए, सी और बी 6 के साथ पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज में लैस चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस सब्जी में पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाते हैं और आपको कई संक्रमण से बचाते हैं। इसके सेवन से थकावट और कमजोरी भी कम होती है साथ ही शरीर में खून भी बनता है। इसके सेवन से कैंसर को भी मात दी जा सकती है।