Advertisement

सिर्फ पेट को ही नहीं दिमाग को भी खराब करते हैं, ये आपको टेस्टी लगने वाले 5 फूड्स, आज ही बंद करें इनका सेवन

Foods that affect mental health: अनहेल्दी खाने का सेवन करना आमतौर पर पेट को ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। इस लेख में आपको कुछ खास प्रकार के फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

क्या आप भी अक्सर अपना सैड्यूल भूल जाते हैं? तो चिंता मत कीजिए यह प्रॉब्लम सिर्फ आपको ही नहीं बहुत लोगों को हो चुकी है। दरअसल आजकल हर व्यक्ति की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि उनके पास अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने का बिल्कुल भी समय नहीं है। यही कारण है कि आज के समय में तनाव, चिंता, डिप्रेशन और बार-बार भूलने जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं। लेकिन यह सिर्फ बिजी लाइफस्टाइल की ही देन नहीं है, आजकल लोगों का खानपान भी काफी बिगड़ चुका है। बाहर का अनहेल्दी खाना सिर्फ आपका पेट ही खराब नहीं करता इससे आपका दिमाग भी खराब हो जाता है। यह बात आपको थोड़ी अटपटी भी लग सकती है, लेकिन यह सच है कि अनहेल्दी खाना आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी प्रभावित कर रहा है। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, जो आपको खाने में टेस्टी तो लगते हैं लेकिन इनसे आपके मानसिक स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो सकता है।

जंक फूड पहुंचाते हैं मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान

यदि आपको भी बाहर मिलने वाले बर्गर, समोसा और पेटी जैसे जंक फूड पसंद हैं, तो आपको मानसिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ सकता है। इन फूड्स में पाया जाने वाला रिफाइंड शुगर व फैट दिमाग संबंधी कई रोगों का कारण बन सकता है।

अनिद्रा का कारण बन सकता है कैफीन

यदि आपको भी चाय या कॉफी पसंद है, तो आपको बता दें कि उनमें अत्यधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। कैफीन स्ट्रेस लेवल को बढ़ा देता है, जिससे अनिद्रा जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

Also Read

More News

मिठाईयां भी डालती हैं दिमाग पर असर

मिठाईयां खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इनमें अत्यधिक मात्रा में शुगर होता है जो सिर्फ शरीर को ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है। शुगर कुछ लोगों के सीधे दिमाग पर असर कर सकता है, जिससे उनके शरीर में एनर्जी का स्तर कम हो जाता है और उदास महसूस होने लगता है।

थकावट व मूड स्विंग कर सकता है नमक

नमक का अधिक मात्रा में सेवन रक्त की गुणवत्ता को खराब कर देता है, जिसे दिमाग को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। अधिक नमक खाने वाले लोगों का अक्सर बार-बार मूड स्विंग होता है। साथ ही अधिक नमक खाना ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकता है और परिणामस्वरूप मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता अल्कोहल

शराब व अल्कोहल के अन्य किसी उत्पाद का सेवन करना मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। शराब का अधिक सेवन करने वाले को अक्सर शारीरिक व मानसिक तनाव की दिक्कत रहती है। इस कारण से अक्सर उन्हें चिड़चिड़ापन रहता है और डिप्रेशन की दिक्कत भी हो सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on