• हिंदी

ये 4 मिनरल्स वाले खाद्य पदार्थ आपको रखते हैं हमेशा फिट व बीमारी से दूर

ये 4 मिनरल्स वाले खाद्य पदार्थ आपको रखते हैं हमेशा फिट व बीमारी से दूर
अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि शरीर के लिए मिनरल्स की क्या जरूरत है। शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है। मिनरल्स हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही मांसपेशियों को भी दुरुस्त करते हैं। ©pixabay

हम हमेशा शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट आदि की बात करते हैं। जबकि मिनरल्स हमारे के लिए एक बहुत जरूरी तत्व होता है। इसके बावजूद हम हमेशा से उसे इग्नोर करते आए हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 16, 2019 12:38 PM IST

हम हमेशा शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट आदि की बात करते हैं। जबकि मिनरल्स हमारे के लिए एक बहुत जरूरी तत्व होता है। इसके बावजूद हम हमेशा से उसे इग्नोर करते आए हैं।

अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि शरीर के लिए मिनरल्स की क्या जरूरत है। शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है। मिनरल्स हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही मांसपेशियों को भी दुरुस्त करते हैं। सर्दी में विटामिन-ई कैप्सूल का कैसे इस्तेमाल करें ?

मैग्नीशियम

Also Read

More News

यह मेटाबॉलिज़्म, ब्लड शुगर को एनर्जी में बदलने, ब्लड प्रेशर और दिल की गति को सही बनाए रखने में मदद करता है। यह कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है। मैग्नीशियम की कमी से माइग्रेन, डिप्रेशन या मसल क्रैंप्स की समस्या हो सकती है।

मैग्नीशियम वाली डाइट 

मैग्नीशियम (Magnesium) पाने के लिए आपको भोजन में हरी सब्जि़यां, बादाम, होल ग्रेन या केला शामिल करें। ये 7 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन सी की कमी।

फॉस्फोरस

हड्डियों में कैल्शियम फॉस्फेट के रूप में जमा होता है। दांतों और हड्डियों के लिए यह ज़रूरी है। इसकी कमी से जोड़ों में जकडऩ, थकान, हड्डियों में दर्द होता है। शरीर में फॉस्फोरस दाल, नट्स, दूध, चीज, अंकुरित अनाज, मीट व फिश में मौज़ूद होता है।मैग्नीज़ की कमी से याददाश्त तेज होती है और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर रहती है।

फॉस्फोरस डाइट

फॉस्फोरस (phosphorus) के लिए अनाज, मटर, चाय, कॉफी और किशमिश का सेवन करें। ठंड के मौसम में विटामिन डी की कमी क्यों है खतरनाक ?

जिंक

इम्यून सिस्टम के लिए जि़ंक (zinc) एक ज़रूरी तत्व है। यह आपके बालों, त्वचा व नाखूनों को भी पोषण प्रदान करता है। जि़ंक की कमी हो तो सर्दी-ज़ुकाम भी जल्दी होने लगता है।

जिंक डाइट

इसके लिए साबुत अनाज, दूध, फलियां, सी-फूड, दाल या तिल का सेवन करें। सर्दी के मौसम में कच्चा ही खाएं ये फूड तो ही होगा फायदा।

सल्फर

शरीर में प्रोटीन के निर्माण के लिए सल्फर ज़रूरी है। यह एंटी-एजिंग तत्व है। सल्फर त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। यह धूप और प्रदूषण से कोशिकाओं की रक्षा करता है।

सल्फर डाइट

गोभी, मिल्क प्रोडक्ट्स, बादाम, अखरोट जैसे मेवे, अंडा और मछली खाकर इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। शरीर के लिए अत्यावश्यक है विटामिन डी, जानें इसके स्रोत।