Sign In
  • हिंदी

जरूरत से अधिक पानी पीने से होती हैं ये 4 बीमारियां

जरूरत से अधिक पानी पीने से सेहत पर खराब असर पड़ता है. जानें क्या-क्या परेशानी हो सकती है...

अगर आप भी बहुत अधिक पानी पीते (drinking too much water) हैं. तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता शरीर को बीमार बनाने लगती है. 

Written by akhilesh dwivedi |Updated : July 23, 2019 12:42 PM IST

पानी पीने को लेकर कई तरह के भ्रम लोगों के दिमाग में रहता है. कुछ लोग चेहरे की चमक के लिए अधिक पानी पीते (drinking too much water) हैं. ज्यादातर लोगों को यह सलाह मिल जाती है कि ज्यादा पानी पीने (drinking too much water) से वजन कम रहता है. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है. ज्यादातर लोग स्किन में ग्लो बना रहे इसके लिए अधिक पानी पीते (drinking too much water) हैं. अधिक पानी पीने की वजह से शरीर में पानी जमा होने लगता है. सुबह उठते ही चेहरे और आंखों के नीचे सूजन दिखती है तो यह अधिक पानी पीने का संकेत है. कुछ लोगों में सुबह-सुबह गैस की शिकायत भी अधिक पानी पीने की वजह से होती है.

इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस होता है खराब

अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो आपके शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब हो जाता है. शरीर का जब इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब होता है तो वजन बढ़ने लगता है. अगर आप किसी एक दिन ज्यादा पानी पीते हैं तो वह 24 घंटे में शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आप मोटापा के साथ कई अन्य रोगों के शिकार होने लगते हैं.

अधिक पानी पीने के नुकसान

These 4 diseases are caused by drinking excessive water in Hindi

Also Read

More News

जरूरत से ज्यादा पानी पीने के नुकसान भी उतने ही हैं जितना की कम पानी पीने से हैं. कई शोध में पाया गया है कि कुछ लोग अधिक पानी पीने की वजह से बिना किसी वजह के बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.

किडनी हो सकती है खराब

बहुत ज्यादा पानी पीने की वजह से सबसे ज्यादा असर आपकी किडनी पर पड़ता है. क्योंकि शरीर से पानी बाहर निकालने के लिए किडनी को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. अगर आप ओवर हाइड्रेट रोज होते हैं तो आपकी किडनी खराब हो सकती है.

शरीर में पानी बढ़ने के अन्य कारण

कई बार अधिक पानी न पीने के बावजूद भी शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने लगती है. इसके भी अलग-अलग कारण होते है. इन कारणों के बारे में भी आपको जानना चाहिए. इससे आप कई तरह के रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं.

ज्यादा नमक का सेवन

कई बार ज्यादा नमक के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने लगती है. जब आप जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है. सोडियम की मात्रा बढ़ने की वजह से शरीर में पानी एकत्र होने लगता है.

हार्मोंस की वजह से

कुछ लोगों में शरीर के हार्मोंस की वजह से भी पानी बढ़ने लगता है. अगर आपका शरीर भी अचानक सूजन पैदा करने लगा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करके इसका निदान कराना चाहिए.

कई बार तनाव की वजह से भी शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने लगती है. इसकी मुख्य वजह कार्टिसोल हार्मोंस होते हैं.

दवाओं की वजह से

कई बार कुछ दवाओं की वजह से भी शरीर में पानी बढ़ने लगता है. कुछ दवाओं के सेवन से शरीर में पानी बढ़ने लगता है और इंसान मोटापा का शिकार हो जाता है.

अगर आप भी बहुत अधिक पानी पीते (drinking too much water) हैं. तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता शरीर को बीमार बनाने लगती है.

ज्यादा पानी पीना बन सकता है ओवरहाईड्रेशन का कारण, जानें इसके नुकसान.

क्या ज्यादा पानी पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on